Home » क्रिकेट » virat kohli says use duke ball in test cricket, his about reaction on home made sg ball quality
 

विराट कोहली ने दी टेस्ट क्रिकेट में इस बड़े बदलाव की सलाह, कहा- पूरी दुनिया को....

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2018, 14:47 IST
(file photo )

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि पूरी दुनिया में टेस्ट क्रिकेट में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल होना चाहिए. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में मैच इंग्लैंड में बनी ड्यूक गेंद के इस्तेमाल की बात कही है. इसके साथ ही उन्होंने भारत में इस्तेमाल होने वाली कम गुणवत्ता वाली एसजी गेंद को लेकर भी नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के लिए ड्यूक गेंद सबसे बेहतर बताया है. उनका कहना है कि स्पिनर को भी ये गेंद फायदा पहुंचा सकती है.

मीडिया खबरों के मुताबिक, भारत और वेस्टइंडीज के दूसरे टेस्ट पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान ने कहा, 'मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट के लिए ड्यूक गेंद सबसे बेहतर है. इस गेंद की नियमितता बहुत अच्छी है और मेरे अनुसार टेस्ट क्रिकेट में इसे पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाना चाहिए. किसी भी स्तर के गेंदबाज या बाद में आए स्पिनर भी इस गेंद को बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं'.

आपको बता दें कि कोहली से पहले आर अश्विन भी ड्यूक गेंद को अच्छा बचा चुके हैं. अश्विन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि एसजी के मुकाबले वह कूकाबुरा गेंद से बेहतर गेंदबाजी कर पाते हैं. कोहली ने भी अश्विन की गेंद का समर्थन किया.

गौरतलब है कि क्रिकेट में गेंद के इस्तेमाल को लेकर आईसीसी की तरफ से किसी भी प्रकार की गाइडलाइन नहीं है. हर देश अपनी सुविधा के हिसाब से अलग अलग गेंद का इस्तेमाल करता है. भारत में एसजी गेंद का इस्तेमाल होता है. भारत इस गेंद का इस्तेमाल 90 के दशक से ही करता आ रहा है. वहीं इंग्लैंड ड्यूक गेंद का इस्तेमाल करता है. जबकि पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया में कूकाबुरा गेंदों का इस्तेमाल किया जाता है. अलग अलग गेंदों के इस्तेमाल से भारतीय टीम को विदेशी दौरों पर थोड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- ब्रेट ली ने दिया बड़ा बयान, इस खिलाड़ी को बता दिया डेविड वार्नर का रिप्लेसमेंट!

First published: 12 October 2018, 14:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी