Home » क्रिकेट » Virat Kohli statement after Team India loss in World Cup against New Zealand
 

विश्व कप में भारत को मिली हार के बाद विराट कोहली बोले- हार से काफी..

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2019, 16:13 IST

विश्व कप के 12वें संस्करण के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों भारतीय टीम को मिली हार से सभी क्रिकेट फैंस दुखी है. भारत को इस बार विश्व कप के प्रवल दावेदारों में से एक माना जा रहा था. टीम ने लीग के मुकाबलों में भी प्रदर्शन काफी अच्छा किया था. लेकिन सेमीफाइनल मुकाबले में टीम ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया और टीम विश्व कप के बाहर हो गई. भारत को मिली हार के बाद से ही टीम के भविष्य पर चर्चाएं हो रही हैं. वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 3 अगस्त से शुरू हो रही वेस्टइंडीज दौरे की तैयारी में जुट हुए हैं.

टीम इंडिया की हार के बाद विराट कोहली का पहला इंटरव्यू सामने आया है. टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए अपनेे इंटरव्यू में विराट कोहली ने कई सवालों का जवाब दिया, इसमें सेमीफाइनल मुकाबले में मिली हार का सवाल भी शामिल है.


 

विराट कोहली से पूछा गया कि वो लाखों लोगों के रोल मॉडल है. लोग उनकी तरफ देखतें है. विश्व कप के समीफाइनल मुकाबले में मिली हार को पचा पाना कितना मुश्लिक है. इस सवाल का जवाब देते हुए विराट कोहली ने कहा,'मैंने अपने जीवन में हार से काफी कुछ सीखा है. हार ना सिर्फ मुझे प्रेरणा देती है, बल्कि बेहतर बनने में मुझे काफी मदद करती है. इससे मुझे जीत के पलों का महत्व समझ आता है.'

पाकिस्तान को ट्रोल करने के चक्कर में लोगों के निशाने पर आए हरभजन सिंह! जानिए क्या है पूरा मामला

 

Google Image

विराट ने सेमीफाइनल मुकाबले की हार पर बोला कि,'सबसे महत्वपूर्ण, यह आपका चरित्र बनाती है क्योकि चीजें अचानक बदलती हैं. जब आपको भरोसा होता है कि सब कुछ सही चल रहा है और सभी अच्छा खेल रहे होते है लेकिन तभी अचानक आपको पता चलता है कि आप विश्व कप से बाहर हो चुके है. ऐसे में हार को पचा पाना काफी कठिन होता है क्योंकि आप जानते है कि आपने कोई गलती नहीं कि हैं. जब आप गलती करते है तो आप उन्हें सुधार सकते है. लेकिन आप एक दिन सो कर उठते है और आपको पता चलता है कि आपने कुछ गलत नहीं किया है लेकिन फिर भी आप बाहर हो गए है.'

इंग्लैंड के एयरपोर्ट पर हुआ पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी वसीम अकरम का अपमान

Google Image

विश्व कप में हार के बाद टीम इंडिया वेस्टइंडीज के दौर पर जा रही है. टीम इस दौरे पर तीन वनडे, तीन टी20 और दो टेस्ट मैच खेलेगी. यह मुकाबले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी. विराट कोहली के लिए पहले कहा जा रहा था कि वो वनडे और टी20 सीरिज के लिए आराम ले सकते है लेकिन बाद में उन्होंने अपने फैसले को बदल दिया. वहीं जब वेस्टइंडीज दोरे के लिए टीम का ऐलान किया गया तो विराट कोहली के हाथों में ही तीन फार्मेटों के लिए कप्तानी सौैंपी गई.

बेन स्टोक्स ने 'न्यूजीलैंडर ऑफ द ईयर अवॉर्ड' का सम्मान लेने से किया इंकार

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का ऐलान, जानिए कब और कहा खेले जाएंगे मुकाबले

First published: 24 July 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी