Home » क्रिकेट » Virat Kohli surpass Sourav Ganguly record of Most Test wins as Indian Captain Virat wins 22 test Ms Dhoni on top with 27 wins
 

विराट कोहली ने ढहाया सौरव गांगुली का सबसे बड़ा किला, नाम किया ये खास रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2018, 16:10 IST

नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर इंग्लैंड और इंडिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच खेला गया. पांच मैचों की सिरीज के तीसरे मुकाबले को टीम इंडिया ने बड़े अंतर से जीत लिया. इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को 203 रन के अंतर से हराकर सिरीज में अपनी उम्मीद बरकरार रखीं.

इसी जीत के साथ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया. दरअसल, विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट में 22वीं जीत दर्ज की है. इसी के साथ विराट कोहली भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं.

सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में विराट कोहली दूसरे नंबर पर आ गए हैं. इस मैच में मिली जीत के साथ विराट कोहली ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के सबसे ज्यादा टेस्ट जीत के रिकॉर्ड को धराशायी कर दिया है. आपको बता दें, गांगुली ने बतौर कप्तान 21 मैच जीते थे.

बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच में जीत का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम है. एमएस धोनी ने अपने कप्तानी में टीम इंडिया को 27 टेस्ट मैच जिताए हैं. वहीं, अगर विराट कोहली को एमएस धोनी का ये रिकॉर्ड तोड़ना है तो अभी काफी मेहनत करनी होगी.

इन तीन दिग्गज कप्तानों की बात करें तो विराट कोहली विनिंग पर्सेंटेज के हिसाब से सबसे ऊपर हैं. विराट कोहली ने 57.89 की औसत से 38 में से 22 मैच जीते हैं और 7 मैच हारे हैं. इसके अलावा 9 मैत ड्रॉ खेले गए. विनिंग पर्सेंट के हिसाब से विराट, धोनी और गांगुली से कहीं आगे हैं.

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने 60 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 27 मैच उन्होंने जीते हैं. इसके अलावा 18 मैचों में बतौर कप्तान धोनी को हार मिली है, जबकि 15 मैच ड्रॉ खेले गए हैं. इस दौरान धोनी का विनिंग पर्सेंट 45.00 का रहा है.

गांगुली के बतौर कप्तान टेस्ट करियर की बात करें तो दादा ने 49 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से उन्होंने 21 मैच जीते. इसके अलावा गांगुली को 13 मैचों में हार मिली तो वहीं, 15 मैच ड्रॉ खेले गए. इस दौरान सौरव गांगुली का मैच विनिंग पर्सेंट 42.85 है, जो कि धोनी से भी कम है.

First published: 22 August 2018, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी