Home » क्रिकेट » virat kohli who is the terror for world bowlers once used to fear west indian bowlers
 

विराट कोहली का हैरान करने वाला खुलासा, कहा- इस गेंदबाज़ से लगता है डर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2018, 14:20 IST

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से अभी भले ही दुनिया के गेंदबाज खौफ खाते हों, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं था आजकल अपनी बेहतरीन और बेखौफ बल्लेबाजी से दुनिया भर के गेंदबाजों की नींद उड़ाने वाले विराट कोहली अपने करियर के शुरू में वेस्टइंडीज के एक तेज गेंदबाज से बेहद खौफ खाने लग गये थे और उन्हें यहां तक लगने लग गया था कि उनका टेस्ट करियर शुरू में ही खत्म हो जाएगा. हाल ही में जारी हुए एक किताब में विराट की इस मानसिकता का जिक्र किया गया है.

कोहली ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज में की थी और तीन टेस्ट मैचों में वह केवल 76 रन बना पाये थे. अपनी पहली चार टेस्ट पारियों में से तीन में फिडेल एडवर्ड्स ने उन्हें पवेलियन की राह दिखायी थी. वरिष्ठ खेल पत्रकार शिवेंद्र कुमार सिंह ने अपनी किताब ‘क्रिकेट की अनसुने किस्से’ में कोहली की उस समय की मानसिकता का रोचक वर्णन किया है.

यह भी पढ़ें: श्रीलंकन क्रिकेट पर छाए मैच फिक्सिंग के काले बादल, आईसीसी के निशाने पर आया ये दिग्गज खिलाड़ी

विराट ने माना था कि उन्हें दिक्कत हो रही है किताब में लिखा गया है, ‘‘दो टेस्ट मैच की चार पारियों में यह तीसरा मौक़ा था जब एडवर्ड्स ने उन्हें आउट किया था. विराट कोहली ने अपने क़रीबी लोगों के सामने माना था कि उन्हें एडवर्ड्स की गेंद को ‘पिक’ करने में दिक्क़त हो रही है.’’ पेंगुइन से प्रकाशित 180 पन्नों की किताब में क्रिकेट से जुड़े 50 किस्सों का वर्णन किया है जिनमें मंसूर अली खां पटौदी से लेकर वर्तमान समय के क्रिकेटरों और भारत के 2006 के पाकिस्तान दौरे से जुड़े किस्से शामिल हैं. इनमें से कई किस्सों के गवाह स्वयं लेखक रहे हैं.

First published: 16 October 2018, 14:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी