Home » क्रिकेट » Virat Kohli: World Cup 2019 core team more or less sorted, barring No. 4 slot, Ajinkya Rahane, MS Dhoni, Manish Pandey, Ind v SA ODI
 

'नंबर 4 के अलावा वर्ल्ड कप 2019 की टीम तकरीबन तय'

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2018, 13:16 IST
(ANI)

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली चाहते हैं कि भारतीय खिलाड़ी 15 माह बाद होने वाले वर्ल्ड कप 2019 के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सिरीज में मिलने वाले मौके भुनाएं. कोहली का मानना है कि केवल नंबर 4 को छोड़कर विश्व कप की मुख्य टीम तकरीबन चुनी जा चुकी है. उनका मानना है कि इंग्लैंड की परिस्थितियों को देखते हुए नंबर 4 के लिए अजिंक्य रहाणे प्रबल दावेदार हैं.

डरबन में बृहस्पतिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले पहले एकदिवसीय मैच से पहले बुधवार को भारतीय टीम ने अभ्यास किया. इस दौरान कोहली ने पत्रकारों से कहा, "हमनें पिछले कुछ माह में कई विकल्पों को देखा है. विश्व कप से पहले हमारे पास न बहुत ज्यादा सिरीज हैं और न ही बहुत ज्यादा वक्त बचा है, इसलिए हम विश्व कप से पहले सभी विकल्प तलाशना चाहते हैं."

उन्होंने कहा, "मैंने पहले कहा था कि अजिंक्य रहाणे को तीसरे ओपनर के रूप में देखा जा सकता है लेकिन यह स्थिति बदल सकती है क्योंकि वो पहले भी विश्व कप (2015) में नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर चुके हैं. यह ऐसे हालात होते हैं जिनमें आपको पूरी पारी के दौरान तेज गेंदबाजी का सामना करना पड़ता है, इसलिए वो नंबर 4 के लिए मजबूत उम्मीदवार हैं."

कोहली ने आगे बताया, "उनके (रहाणे) अलावा हमारे पास श्रेयष अय्यर और मनीष पांडेय हैं. हम केवल एक ही दिशा में जाने वाले नहीं होना चाहते. देश विशेष में किस जगह किसकी तकनीक ज्यादा उपयुक्त है, यह इस पर निर्भर करता है. सभी विकल्प खुले हुए हैं."

विश्व कप 2019 की टीम को लेकर कोहली ने बताया, "इसके अलावा बाकी बल्लेबाजी क्रम तकरीबन चुना जा चुका है. यद्यपि निचला मध्य क्रम करीब-करीब तय हो चुका है, मध्य क्रम ऐसा है जिसपर हम ध्यान दे रहे हैं. हार्दिक पांड्या, केदार जाधव और एमएस धोनी अदल-बदल कर आ रहे हैं और एक साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं और हमारे लिए यह कॉम्बिनेशन अच्छा काम कर रहा है."

वे बोले, "नंबर 4 कुछ ऐसा है जिस पर हमने पिछली कुछ सिरीज में प्रयोग किए हैं. केवल यही एक ऐसा स्थान है जहां मुझे लगता है मजबूती की जरूरत है वर्ना टीम संतुलित नजर आती है."

उन्होंने कहा कि यद्यपि खिलाड़ियों के कोर ग्रुप की पहले ही पहचान कर ली गई है, लेकिन विश्व कप आते-आते चीजें बदल सकती हैं. तैयारियों के साथ ही मौजूदा सिरीज की चुनौती के बीच संतुलन स्थापित करने की जरूरत है.

उन्होंने बताया, "देखने वाली बात होगी कि कौन वो नियत स्थान (नंबर 4) लेता है. यह ऊपर या नीचे की बात नहीं है. जिन खिलाड़ियों को यह मौका दिया जा रहा है उन्हें इसे भुनाना चाहिए और वाकई अपने प्रदर्शन को शानदार बनाना चाहिए, ताकि प्रबंधन और टीम को यह मनाया जा सके कि वो खिलाड़ी बहुत जल्द ही टीम के लिए उस स्थान पर खेलने के काबिल है."

आखिरी में उन्होंने कहा, "हम खेल बदलने वालों को तलाश रहे हैं, हम उन खिलाड़ियों की तलाश में हैं जो दबाव का सामना कर सकें, हम उन खिलाड़ियों की तलाश में हैं जो कठिन परिस्थितियों में जाना चाहते हैं क्योंकि एकदिवसीय क्रिकेट में आपके पास वापस आकर कुछ अतिरिक्त करने के लिए दूसरा दिन नहीं होता. आपको उसी वक्त तुरंत फैसले लेने पड़ते हैं."

First published: 1 February 2018, 13:16 IST
 
अगली कहानी