Home » क्रिकेट » Vivo #IPLAuction2018: Here's the list of highest & lowest paid players out of 78 auctioned in Day 1
 

IPL2018: जानिए पहले दिन बिकने वाले सबसे महंगे और सस्ते खिलाड़ी

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 27 January 2018, 19:25 IST

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 के लिए शनिवार को नीलामी प्रक्रिया का पहला दिन संपन्न हो गया. नीलामी की सूची में इस बार कुल 580 खिलाड़ियों के नाम हैं, जिनमें से पहले दिन केवल 78 खिलाड़ियों की ही बोली लगी. इनमें 29 विदेशी खिलाड़ी भी शामिल रहे. लेकिन यह जानना दिलचस्प रहेगा कि पहले दिन की नीलामी प्रक्रिया के बाद कौन से खिलाड़ी सबसे ज्यादा रकम हासिल कर सके और कौन सबसे कम.

सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि इस बार इंडियन प्रीमियर लीग T20 का 11वां सीजन आयोजित किया जाना है. इस बार आठ IPL फ्रेंचाइजी टीमों में शामिल होने के लिए कुल 1122 देसी-विदेशी खिलाड़ियों ने आवेदन किया था. इनमें से स्क्रीनिंग करके 580 खिलाड़ियों को नीलामी प्रक्रिया में शामिल होने के लिए चुना गया था. शनिवार से इन खिलाड़ियों की बोली लगने लगी. रविवार को बोली लगाने का अंतिम दिन है.

इन 580 खिलाड़ियों में से कुल 361 खिलाड़ी हिंदुस्तानी हैं, जिनमें दिग्गज हस्तियों के साथ ही बिल्कुल नए चेहरे भी शामिल हैं. इस नीलामी प्रक्रिया के दौरान एक फ्रेंचाइजी (टीम) कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल कर सकती है.

इसके साथ ही कोई भी फ्रेंचाइजी अपनी टीम चुनने के लिए कम से कम 60 करोड़ रुपये खर्च करेगा और टीम में 8 से ज्यादा विदेशी खिलाड़ी नहीं शामिल कर सकता.

शनिवार को हुई पहले दिन की नीलामी में आठ फ्रेंचाइजी ने कुल 78 खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 3 अरब 21 करोड़ 10 लाख रुपये की रकम खर्च की.

जानिए पहले दिन की नीलामी से निकले चौंकाने वाले आंकड़ेः

सबसे महंगे बिके खिलाड़ियों की सूची

सबसे ज्यादा रकम हासिल करने वाले खिलाड़ियों की सूची (http://www.iplt20.com)

टीमों के पास बची रकम और खिलाड़ियों की संख्या

टीमों के पास बची रकम और टीम में शामिल खिलाड़ी (http://www.iplt20.com)

इन खिलाड़ियों पर लगी सबसे कम बोली

शनिवार को सबसे कम बोली में बिके खिलाड़ियों में तीन का नाम शामिल हैं. ऑल राउंडर हर्षल पटेल को दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने 20 लाख रुपये में खरीदा. इसके अलावा कोलकाता नाइटराइडर्स ने बल्लेबाज इशांक जग्गी को भी 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया.

सनराइजर्स हैदराबाद ने भी 20 लाख रुपये की बोली लगाकर बल्लेबाज रिकी भुई को अपने नाम किया. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गेंदबाज अनिकेत चौधरी को 30 लाख रुपये देकर खरीदा. वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद ने 40 लाख रुपये में टी नटराजन को अपने स्क्वैड में शामिल किया. इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स ने ऑल राउंडर स्टुअर्ट बिन्नी को 50 लाख रुपये देकर अपने नाम किया.

पहले दिन की नीलामी देखने के बाद पता चलता है कि कुल आठ में से केवल तीन टीमें ही ऐसी रहीं जिन्होंने 1 करोड़ रुपये से नीचे किसी भी खिलाड़ी पर बोली नहीं लगाई. इसमें चेन्नई सुपरकिंग्स (न्यूनतम 1 करोड़), किंग्स इलेवन पंजाब (न्यूनतम 1 करोड़) और मुंबई इंडियंस (न्यूनतम 2.20 करोड़ रुपये) का नाम है.

First published: 27 January 2018, 19:25 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी