Home » क्रिकेट » Wasim Akram Made 12 sixes in an innings Test against zimbabwe
 

सचिन और लारा नहीं ये खिलाड़ी है टेस्ट क्रिकेट का असली बादशाह, अभी भी जमाए हुए है पहले नंबर पर कब्जा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2018, 12:12 IST

क्रिकेट के टेस्ट फॉर्मेट में बड़े खिलाड़ियों की बात करें तो सचिन तेंदुलकर और ब्रॉयन लारा का नाम सामने आता है. हालांकि उनके नाम लेने में भी कोई दो राय नहीं हैं क्योंकि दोनों खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाए है.

सचिन और लारा से भी टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा खिलाड़ी हैं जिसने दोनों खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है. हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी वसीम अकरम की जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है.

बता दें कि साल 1996 में जिम्बाब्वे की क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था, इस दौरे में मेजबान टीम के साथ पहले टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाड़ी वसीम अकरम ने एक इतिहास दोहरा दिया था. उस समय पाकिस्तान की टीम की कमान वसीम अकरम के हाथों में थी और उन्होंने पहली ही पारी में अपनी टीम के लिए 257 रन की नाबाद पारी खेली थी.

इस शानदार पारी में अकरम ने 12 छक्के जडे थे जो कि अब तक किसी भी बल्लेबाज ने एक पारी में नहीं लगाए हैं. अकरम की यह पारी अपने टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी थी.

 उनके टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 104 टेस्ट मैचों में 2898 रन बनाए हैं और गेंदबाजी में भी उनका शानदार प्रदर्शन रहा था. उन्होंने अपने करियर में 414 विकेट भी झटके है.

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के नवजोत सिंह सिद्धू ने लगाए, उन्होंने साल 1994 में श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ में 124 रन की पारी खेली थी. इस पारी में सिद्धू आठ छक्के जडे थे, इनके बाद फिर भारत की तरफ से दूसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग है. 

सहवाग ने भी श्रीलंका के खिलाफ सात छक्के जडे हैं फिर इनके बाद हरभजन सिंह और हार्दिक पांड्या ने भी टेस्ट क्रिकेट एक पारी में सात छक्के जडे हैं.

ये भी पढ़ें: Ind vs Wi: पृथ्वी शॉ ने एक छक्का जड़ा और पहुंचे सहवाग के 10 साल पुराने रिकॉर्ड के बराबर

First published: 14 October 2018, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी