Home » क्रिकेट » West Indies 12 Batsman bat in Test Match Against India First Time in History
 

बुरी तरह हारी वेस्टइंडीज फिर भी भारत के खिलाफ रचा अनोखा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2019, 16:06 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच जमैका में दो मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 257 रनों के बड़े अंतर से हराकर सीरीज अपने नाम की. वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाया. जसप्रीत बुमराह जिन्होंने पहली पारी में 6 विकेट लिए थे वो दूसरी पारी में 1 विकेट ही हासिल कर पाए. लेकिन रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने उनका काम कर दिया.

हालांकि इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के 12 खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ बल्लेबाजी की लेकिन फिर भी टीम को जीत नहीं दिला पाए. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब 12 खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी की है. एक मैच में 12 खिलाड़ियों द्वारा बल्लेबाजी करने का अनोखा रिकॉर्ड अब वेस्टइंडीज के नाम हो गया है.

दरअसल, वेस्टइंडीज की दूसरे मैच के तीसरे दिन तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की एक गेंद पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज डेरेन ब्रावो चोटिल हो गए थे. इशांत की तेज रफ्तार गेंद सीधे डेरेन ब्रावो के हेलमेट पर जाकर लगी. हालांकि इसके भी डेरेन ब्रावो ने बल्लेबाजी जारी रखी और तीसरे दिन का खेल खत्म होने कर वो बल्लेबाजी करते रहे.

चौथे दिन वापस बल्लेबाजी करने आए डेरेन ब्रावो को कुछ गेंद खेलने के बाद ही बेचेनी महसूस होने लगी जिसके बाद वेस्टइंडीज के फीजियो पहुंचे और ब्रावो को रिटायर हार्ट कराकर अपने साथ वापस पवेलियन लेकर गए.

इसके कुछ देर बार ही वेस्टइंडीज टीम ने आधिकारिक ऐलान किया डेरेन ब्रावो बाकी के मैच में बल्लेबाजी नहीं करेंगे और उनकी जगह जेर्मेन ब्लैकवुड बतौर कनकशन सब्सिट्यूट वेस्टइंडीज की तरफ से बल्लेबाजी करेंगे.

बता दें, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने से पहले आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने के मकसद से एक नियम बनाया है जिसके अनुसार अगर किसी खिलाड़ी को मैच के दौरान सिर या इसके आसपास गेंद लगती है और खिलाड़ी को इसके चलते बेचेनी या बेहोशी की शिकायत होती है तो टीम उसकी जगह बाकी के बचे मैच में 12वें खिलाड़ी को खिला सकते हैं.

धोनी के जन्म से भी पहले इस भारतीय क्रिकेटर ने खेला था हेलीकॉप्टर शार्ट, देखें वीडियो

First published: 3 September 2019, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी