Home » क्रिकेट » West indies men and women both won T20 world cup beating England and Australia in Kolkata On This Day in 2016 Carlos Brathwaite 4 Six
 

Video: जब 4 गेंदों में 4 छक्के ठोककर वेस्टइंडीज ने एक ही दिन में जीते दो वर्ल्डकप

विकाश गौड़ | Updated on: 3 April 2018, 16:51 IST

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट T20 अपनी आक्रामकता के लिए जाना जाता है. इस शॉर्ट फॉर्मेट में हर खिलाड़ी कम समय में अपना सौ फीसदी देने की कोशिश करता है कई बार वह सफल भी हो जाता है और कई बार उसे मायूस भी होना पड़ता है. कभी गेंदबाज विकेट लेकर टीम को जिता देता है तो कभी बल्लेबाज बल्ले से कहर बरपा कर टीम को मुश्किलों में से उबारकर टीम को बड़े खिताब दिला देते हैं.

 

ऐसा ही एक बार आज से ठीक दो साल पहले साल 2016 में तीन मार्च को हुआ जब T20 फाॅर्मेट की सबसे खतरनाक वेस्टइंडीज ने एक ही दिन में दो वर्ल्डकप जीतकर इतिहास रचा था. बता दें कि पहले वेस्टइंडीज की वुमन टीम ने आॅस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर इस खिताब पर कब्जा किया. तो वहीं, उसी दिन की शाम को पुरूष टीम ने इंग्लैंड को 4 विकेट से रौंदकर T20 वर्ल्डकप जीतकर इतिहास रचा था.

 

पहले वेस्ट इंडी़ज की महिलाओं ने रचा इतिहास

बता दें कि कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गए वेस्टइंडीज और आॅस्ट्रेलिया की वुमेन टीम के खिलाफ हुए फाइनल मैच में विडींज की महिलाओं ने आसानी से जीत दर्ज कर इतिहास रचा था. दरअसल, टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आॅस्ट्रेलियाई टीम विंडीज के खिलाफ 148 रन बना पाई थी. इसके जवाब में विंडीज ने आसानी से 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर ही ये लक्ष्य हासिल कर लिया था.

 

इंग्लैंड को हराकर वेस्टइंडीज की पुरूष

इसी मैदान पर शाम को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच T20 वर्ल्डकप का फाइनल मुकाबला हुआ, जिसमें वेस्टइंडीज ती पुरूष टीम ने बाजी मारी. वेस्टइंडीज ने टाॅस जीता और पहले गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड टीम को निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट पर 155 रनों पर रोका था. इस चुनाैतीपूर्ण लक्ष्य को विस्फोटक बल्लेबाजों से भरपूर वेस्टइंडीज की टीम आसानी से जीत सकती थी लेकिन इंग्लैंड की शानदार गेंदबाजी ने आसानी से मैच जीतने नहीं दिया.

ये भी पढ़ेंः क्या आप जानते हैं ट्राउजर से गेंद क्यों घिसते हैं गेंदबाज

महज 11 रन पर वेस्टइंडीज के 3 विकेट गिर गए थे. इनमें ओपनिंग करने आए चार्ल्स 1 रन, गेल 4 आैर लेंडल सिमंस बिना खाता खोले आउट हो गए थे. इसके बाद मैच इंग्लैड के पक्ष में जाता दिख रहा था लेकिन तभी मार्लोन सैमुअल्स क्रीज पर एक अड़िग चट्टान की तरह खड़े हो गए आैर वेस्टइंडीज को जीत की तरफ ले गए. इसके बाद बचा था T20 वर्ल्डकप के आखिरी ओवर का रोमांच. 

दरअसल, वेस्टइंडीज के 6 विकेट 15.3 ओवर में 107 रन के स्कोर पर गिर चुके थे. इसके बाद वेस्टइंडीज की जीत मुश्किल लग रही थी लेकिन आॅलराउंडर कार्लोस ब्राथवेट ने इस लक्ष्य को शानदार बल्लेबाजी के दम पर आसान कर दिया. इसके बाद आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को इतिहास रचने के लिए 19 रनों की जरूरत थी, जिसे कार्लोस ब्राथवेट ने पूरा कर टीम को जिता दिया.

ये भी पढ़ेंः जब पाकिस्तान में इतिहास रचकर सहवाग बने 'मुल्तान के सुल्तान'

बता दें कि T20 वर्ल्डकप के आखिरी ओवर के लिए गेंद इंग्लैड के तेज गेंदबाज बेन स्टोक्स के हाथों में और इंग्लैंड के पास थे 19 रन. स्टोक्स के सामने थे वेस्टइंडीज के हट्टे कट्टे कार्लोस ब्राथवेट. पूरे टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी करते आ रहे स्टोक्स ने पहली गेंद को पैडलाइन पर किया तो ब्राथवेट ने मिड विकेट पर 6 रनों के लिए पहुंचा दिया. इसके बाद स्टोक्स ने दूसरी गेंद यॉर्कर डालने की कोशिश तो ब्राथवेट ने उसे भी अपनी जगह से 94 मीटर दूर स्टेडियम में बैठे दर्शकों के पास पहुंंचा दिया.

दो गेंदों पर दो छक्के पड़ने के बाद वेस्टइंडीज के टीम ने जश्न मनाना शुरू कर दिया क्योंकि अब 4 गेंदों पर कुल सात रन चाहिए थे लेकिन ब्राथवेट को ये मंजूर नहीं था. लिहाजा स्टोक्स ने तीसरी गेंद फेंकी तो ब्राथवेट ने जोर से बल्ला चलाते हुए गेंद को मिड ऑफ पर छक्के के लिए भेज दिया. अब टीम को एक रन चाहिए था. इसके बाद बेन स्टोक्स ने गेंद फेंकी लेकिन इस गेंद पर भी ब्राथवेट ने छक्का जड़ वेस्टइंडीज को झूमने पर मजबूर कर दिया.

ये भी पढ़ेंः जब धोनी के छक्के ने 28 साल बाद भारत की झोली में डाला विश्वकप

ब्राथवेट ने 4 गेंदों पर लगातार 4 छक्के लगाकर वेस्टइंडीज को साल 2012 के बाद T20 वर्ल्डकप का दूसरा खिताब दिलाया था. इस मैच में सैमुअल्स ने 9 चाैकों आैर 2 छक्कों की मदद से 66 गेंदों में नाबाद 85 रनों की पारी खेली थी. वहीं, मैच को जीत का अंजाम देने वाले कार्लोस ब्राथवेट ने 1 चाैके आैर 4 छक्के की मदद से 10 गेंदों में 34 रनों की नाबाद तूफानी पारी खेली थी.

First published: 3 April 2018, 16:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी