Home » क्रिकेट » West Indies players to wear 'Black Lives Matter' logo on shirts to show solidarity
 

नस्लवाद के विरोध में वेस्टइंडीज की टीम ने उठाया बड़ा कदम, आईसीसी से मिली मंजूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2020, 17:40 IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) के असर के बीच अगले महीने वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज (West Indies vs England Test Series) का आगाज हो रहा है. पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की नजर इस सीरीज पर होने वाली है क्योंकि कोरोना काल के बाद यह पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज होगी. इस सीरीज का पहला मुकाबला 8 जुलाई को खेला जाना है. वहीं इस सीरीज में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies Cricket Team) की जर्सी थोड़ी बदली बदली नजर आ सकती है. दरअसल, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम खेलों में नस्लवाद के विरोध में और नस्लवाद के विरोध में एकजुटता दिखाने और समानता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ का लोगो अपनी शर्ट के कॉलर पर पहनेंगे.

West Indies Twitter

बता दें, इस लोगों को आईसीसी से स्वीकृत प्राप्त है और इसे एलिशा होसाना ने डिजाइन किया है. इस महीने की शुरुआत में प्रीमियर लीग में सभी 20 क्लबों के खिलाड़ियों ने अपनी शर्ट पर यह लोगो पहना था. ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा,"यह खेलों के इतिहास में और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए अहम क्षण है." जेसन होल्डर ने आगे कहा,"हम यहां विजडन ट्रॉफी जीतने आए हैं, लेकिन दुनिया में जो रहा है, उससे भी वाकिफ हैं और इंसाफ तथा समानता के लिए लड़ेंगे. युवा खिलाड़ियों के एक समूह के रूप में हमें वेस्टइंडीज क्रिकेट के समृद्ध इतिहास की जानकारी है और हमें पता है कि आने वाली नस्ल के लिए हम उस विरासत के वाहक हैं."


वेस्टइंडीज के कप्तान होल्डर ने नस्लवाद पर बोलते हुए कहा,"उनका मानना है कि नस्लवाद के मामले में भी डोपिंग और भ्रष्टाचार की तरह कार्रवाई की जानी चाहिए. हमने यह लोगो पहनने का फैसला हलके में नहीं लिया. हमें पता है कि चमड़ी के रंग पर टिप्पणी करने पर कैसा लगता है. समानता और एकता जरूरी है. जब तक वह नहीं होगी, हम चुप नहीं बैठ सकते."

अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद नस्लवाद के मुद्दे को लेकर कई देशों में जबरदस्त प्रदर्शन हुए थे. इस दौरान अमेरिका, ब्रिटेन सहित कई शहरों में कई प्रसिद्ध लोगों की मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है.

कोरोना वायरस के कारण पूर्व क्रिकेटर संजय डोभाल की हुई मौत

First published: 29 June 2020, 17:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी