Home » क्रिकेट » west indies will play qualifier match in zimbabwe with 9 other team for 2019 world cup,1975 and 1979 cricket world cup winner
 

दो बार की चैंपियन इस टीम के लिए बुरी खबर, 'वर्ल्ड कप' में खेलने की राह हुई मुश्किल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2018, 12:41 IST

क्रिकेट वर्ल्ड कप के शुरुआती दो संस्करण जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम के लिए यह शर्मनाक क्षण है. उसे 2019 का वर्ल्ड कप खेलने के लिए क्वालिफायर से गुजरना पड़ेगा. क्वालीफायर चार मार्च से 25 मार्च के बीच जिंबाब्वे में खेले जाएंगे. वर्ल्ड कप 2019 के बाकी बचे दो स्थानों के लिए यह मैच खेला जाएगा.

आईसीसी के नए नियम के मुताबिक इस बार 10 टीमें वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगी जिसमें मेजबान इंग्लैंड के अलावा वन-डे रैंकिंग की टॉप सात टीमों को अपने आप ही प्रवेश मिला.

जिसमें भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, श्रीलंका हैं. वहीं वेस्टइंडीज जैसी बड़ी टीम को वर्ल्डकप खेलने के लिए क्वालीफायर से गुजरना पड़ेगा.

वेस्टइंडीज के अलावा अफगानिस्तान, आयरलैंड और जिंबाब्वे 30 सितंबर 2017 की समयसीमा तक आईसीसी वन-डे रैंकिंग में शीर्ष आठ से बाहर रहने के कारण वर्ल्ड कप 2019 के लिए सीधे क्वालीफाई करने से चूक गए.

इन चार टीमों के अलावा आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग में शीर्ष चार स्थानों पर रहने वाले हांगकांग, नीदरलैंड, स्काटलैंड और पापुआ न्यूगिनी भी क्वालीफायर में हिस्सा लेंगी. बाकी दो टीमों की पुष्टि नामीबिया में आठ से 15 फरवरी के बीच होने वाले आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीजन दो मैचों से होगा, जिसमें कनाडा, कीनिया, नामीबिया, नेपाल, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात भाग लेंगे.

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर में भाग लेने वाली टीमों को पांच-पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है. वेस्टइंडीज, आयरलैंड, नीदरलैंड, पापुआ न्यूगिनी और आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीजन दो की विजेता टीम ग्रुप ए में तथा अफगानिस्तान, जिंबाब्वे, स्कॉटलैंड, हांगकांग और आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड लीग डिवीजन दो की उपविजेता टीम ग्रुप बी में हैं.

दस टीमों के बीच जिम्बाब्वे में आगामी 4-25 मार्च में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर मुकाबले में दो बार का वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज का खेलना आकर्षण का केंद्र होगा.

First published: 16 January 2018, 12:41 IST
 
अगली कहानी