Home » क्रिकेट » What is ICC Hall oF Fame in Which Sachin Tendulkar Inducted
 

क्या हैं हॉल ऑफ फेम जिसमें आईसीसी ने सचिन तेंदुलकर को दी जगह

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2019, 8:41 IST

आईसीसी ने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों के कारण उन्हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है. सचिन के अलावा आईसीसी ने साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड और ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की पूर्व गेंदबाज कैथरीन को भी हॉल ऑफ से फेस से सम्मनित किया है.

सचिन तेंदुकर पहले भारतीय खिलाड़ी नहीं है जिन्हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. उनके पहले पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी, भारतीय टीम को पहली बार विश्व कप दिलाने वाली टीम के कप्तान कपिल देव, सुनील गावस्कर, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ जैसे महान खिलाड़ियों को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल कर चुका है.

सचिन दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने करियर में 200 टेस्ट मुकाबले खेले है. सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा रनों का भी रिकॉर्ड है.

 

हॉल ऑफ फेम

आईसीसी ने अपनी 100वीं वर्षगांठ पर साल 2009 में हॉल ऑफ फेम की शुरूआत की थी. आईसीसी हॉल ऑफ फेम के जरिए उन खिलाड़ियों को सम्मानित करती है जिन्होंने अपने खेल से क्रिकेट को नई बुलंदियों पर पहुंचाया है. साल 2009 में जब आईसीसी हॉल ऑफ फेम को शुरू किया था तब इसमें 55 खिलाड़ियों को शामिल किया गया था. यह वो खिलाड़ी थे जो फेडरेशन ऑफ इंटरनैशनल क्रिकेटर्स असोसिएशन हॉल ऑफ फेम में शामिल थे. इसके बाद इस लिस्ट में साल 2009 में पांच खिलाड़ियों केे नाम को जोड़ा गया.

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में सबसे ज्यादा इंग्लैंड के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. वहीं इस लिस्ट में मात्र 10 महिला खिलाड़ियों को अभी तक शामिक किया गया है. आईसीसी हॉल ऑफ फेम से सम्मानित खिलाड़ियो को एक कैप जी जाती है.

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में उन्हीं खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है जिन्हें क्रिकेट से रिटायरमेंट लिए पांच वर्ष हो गए हो. सचिन ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. इस लिहाज से सचिन इस सम्मान को पाने के हकदार है.

वेस्टइंडीज टूर पर जाने के लिए बेकरार है कोहली, जमकर बहा रहें हैं पसीना- देखें वीडियो

First published: 19 July 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी