Home » क्रिकेट » HBD Sachin Tendulkar: When Sachin Tendulkar played for Pakistan team
 

HBD Sachin Tendulkar: जब इमरान खान की अगुवाई में पाकिस्तानी टीम के लिए खेले थे सचिन तेंदुलकर

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 April 2020, 11:29 IST

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के पूर्व कप्तान और क्रिकेट के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 16 साल की उम्र में साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू मुकाबला खेला था. इस मुकाबले के बाद उन्होंने वनडे में डेब्यू किया था. 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी ने इसके बाद भारतीय टीम के लिए 200 टेस्ट मैच और 463 वनडे मैच खेले और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

सचिन अपने करियर में कई बार पाकिस्तान के लिए खेलने उतरे, लेकिन काफी कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि अपने करियर का पहला मुकाबला खेलने से तीन साल पहले सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के लिए मुकाबला खेला था और उस समय पाकिस्तानी टीम (Pakistan Cricket Team) की अगुवाई खुद इमरान खान (Imran Khan) कर रहे थे.

20 जनवरी 1987 क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया की स्वर्ण जयंती (Cricket Club of India) के अवसर पर भारत और पाकिस्तान के बीच एक प्रदर्शनी मैच खेला गया था. मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम (Brabourne Stadium) में खेला गया यह मैच 40-40 था और इस मैच के बाद दोनों देशों के बीच पांच टेस्ट मैचों की एक सीरीज खेली जानी थी.

सचिन तेंदुलकर के बचपन के दोस्त मार्कर्स कूटो (Marcus Couto) ने बताया कि सचिन तब अपने 14वें जन्मदिन से तीन महीने दूर थे और मैदान पर उतरने को बेहद उत्साहित थे. मार्कर्स कूटो ने कहा,'पाकिस्तान के कुछ खिलाड़ी आराम के लिए होटल चले गए. इसके बाद इमरान खान सीसीसीआई कप्तान हेमंत करकरे के पास आए और कहा कि उन्हें तीन-चार खिलाड़ी चाहिए जो फील्डिंग कर सकें. सचिन ने हेमंत की ओर देखा और मराठी में पूछा, मी जाउ का, मतलब क्या मैं जा सकता हूं. इससे पहले कि हेमंत सहमति देते, सचिन मैदान पर फील्डिंग के लिए उतर चुके थे. मैच खत्म होने वाला था और सचिन ने 25 मिनट तक फील्डिंग की.'

मार्कर्स कूटो ने बताया कि सचिन तेंदुलकर बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग कर रहे थे और वह इस बात से काफी निराश थे कि वो गेंद नहीं रोक पा रहे थे और गेंद उनके ऊपर से जा रही थी. इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी रवि शास्त्री कर रहे थे, और टीम इंडिया ने यह मुकाबला 6 विकेट से अपने नाम किया था.

Coronavirus: लॉक डाउन में गाड़ी लेकर निकला टीम इंडिया का यह खिलाड़ी, पुलिस ने पकड़ा और..


First published: 10 April 2020, 15:12 IST
 
अगली कहानी