Home » क्रिकेट » WIvsIND: Terrific victory for Team India as they take a 1-0 lead in the series
 

IND vs WI: बुमराह के तूफान में उड़ा वेस्टइंडीज, 318 रन से जीता भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2019, 9:10 IST

एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों के सामने वेस्टइंडीज की टीम नतमस्तक हो गई और दिए गए 419 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए पूरी टीम मात्र 100 रन पर ढेर हो गई. भारत ने यह टेस्ट मैच 318 रनों से जीत लिया है. चौथी पारी में जसप्रीत बुमराह की आंंधी चली. उन्होंने वेस्टइंडीज के पांच बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी का शिकार बनाया.

बुमराह ने अपने करियर में चौथी बार पारी में पांच विकेट हासिल किए. यह रनों के लिहाज से विदेशी धरती पर भारत की सबसे बड़ी जीत है. वेस्टइंडीज के खिलाफ भी भारत की टेस्ट में यह सबसे बड़ी जीत है. विदेशी धरती पर इससे पहले भारत को 304 रनों से सबसे बड़ी जीत मिली थी, तब टीम इंडिया ने 2017 में गॉल में श्रीलंका को मात दी थी. 

इस मैच में भारतीय टीम पहली पारी में 297 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 222 रनों पर ढेर कर दिया थी. पहली पारी में ईशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके थे. पहली पारी में भारत को 75 रनों की बढ़त मिली थी.

दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 7 विकेट खोकर 343 रन पर अपनी पारी समाप्त घोषित की थी. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के सामने 419 रनों का लक्ष्य रखा था. टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे ने सबसे अधिक 102 रन बनाए थे. इसके अलावा हनुमा विहारी ने 93 रन और कप्तान कोहली ने 51 रनों की पारी खेली थी.

 

इसके बाद चौथी पारी में मिले भारी-भरकम लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने सात के स्कोर पर क्रेग ब्रैथवेट के रूप में अपना पहला और 10 के स्कोर जॉन कैम्पवेल के रूप में दूसरा विकेट गंवाया. अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेल रहे शामरा ब्रूक्स भी कुछ खास नहीं कर सके और टीम के तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए. 

इसी तरह धीरे-धीरे वेस्टइंडीज की पूरी टीम 100 रनों पर ऑल आउट हो गई. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 5, ईशांत शर्मा ने 3 और मोहम्मद शमी ने दो विकेट चटकाए. वेस्टइंडीज के 9 विकेट 50 रन के अंदर ही गिर गए. हालांकि, रोच और कमिंस ने टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाने में मदद की. 

आजिंक्य रहाणे को उनकी दोनों पारियों में बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच अवार्ड से नवाजा गया. रहाणे ने पहली पारी में 81 रन और दूसरी पारी में शानदार 102 रन बनाए.

विश्व कप हीरो बेन स्टोक्स ने फिर किया कमाल, शतकीय पारी खेल ऑस्ट्रेलिया के मुंह से छीनी जीत

पी.वी. सिंधु ने विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीत रचा इतिहास, आज तक कोई भारतीय नहीं कर पाया ऐसा

First published: 26 August 2019, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी