Home » क्रिकेट » Women's Cricket in Commonwealth Games 2022 qualification process announced
 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में हुई महिला क्रिकेट की एंट्री, गोल्ड मेडल के लिए भिड़ेंगी आठ टीमें

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2020, 20:37 IST

इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर में साल 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों में महिला क्रिकेट को एंट्री मिल गई है. कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (CGF) और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को इसके लिए क्वालिफिकेशन की प्रकिया का ऐलान कर दिया है. बता दें, बर्मिंघम में 28 जुलाई से 8 अगस्त के बीच कॉमनवेल्थ खेलों का आयोजन किया जाएगा.

बता दें, कॉमनवेल्थ खेलों में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है. इससे पहले आखिरी बार 1988 में कुआलालंपुर में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में क्रिकेट को शामिल किया था. हालांकि, उस दौरान पुरूष क्रिकेट को शामिल किया गया था और शॉन पोलक की कप्तानी वाली दक्षिणी अफ्रीकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर गोल्ड मेडल जीता था.


बुधवार को क्वालिफिकेशन की प्रकिया का ऐलान किया गया है, उसके मुताबिक इंग्लैंड के मेजबान होने के चलते उसकी महिला क्रिकेट टीम को इन खेलों में सीधे एंट्री मिली है. जबकि एक अप्रैल साल 2021 तक आईसीसी की रैंकिंग में टॉप 6 पर रहने वाली टीमों को एंट्री मिलेगी. वहीं एक जगह क्वालिफायर मुकाबलो के जरिए भरी जाएगी. क्वालिफायर मुकाबलों के लिए 31 जनवरी 2022 तक की डेडलाइन है और उसके कार्यक्रम की घोषणा बाद में ही की जाएगी.

वहीं अगर वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम सीधे क्वालिफाई कर लेती है तो टूर्नामेंट के जरिए पता किया जाएगा कि कैरेबियाई देशों से कौन सी टीम कॉमनवेल्थ खेलों में हिस्सा लेगी. बता दें, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कॉमनवेल्थ गेम्स में कैरेबियाई देश अलग-अलग हिस्सा लेते हैं जबकि क्रिकेट में वे वेस्ट इंडीज के नाम से खेलते हैं.

आईसीसी के सीईओ मनु साहनी ने जारी बयान में कहा,"कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट का होना महिला क्रिकेट को वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ाने के लिए एक शानदार अवसर होगा. हम पिछले कुछ सालों में इस बारे में बनाए गए मोमेंटम को बनाए रखना चाहते हैं. साथ ही महिला क्रिकेट के विकास को तेज करना चाहते हैं."

काली पूजा में शामिल हुए शाकिब अल हसन तो मिली जान से मारने की धमकी, बाद में मांगी माफी, एक गिरफ्तार

First published: 18 November 2020, 20:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी