Home » क्रिकेट » Women’s T20 cricket could be included in 2022 Commonwealth Games
 

क्रिकेट के लिए बड़ा दिन, 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स में हो सकता है शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2018, 11:25 IST

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया है. आईसीसी ने सोमवार को एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए इसकी जानकारी दी. महिला टी-20 क्रिकेट को 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल करने का प्रस्ताव आईसीसी ने इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के साथ मिलकर पेश किया है.

राष्ट्रमंडल खेलों में एक बार क्रिकेट को शामिल किया गया था, जब 1998 में कुआलालम्पुर में हुए खेलों में दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम ने स्वर्ण पदक जीता था. दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों को इस खेल के लिए प्रेरित करने और सशक्त बनाने के तहत बर्मिघम में 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट को शामिल करने का आवेदन दिया गया है.

आईसीसी के प्रमुख कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, "क्रिकेट और राष्ट्रमंडल खेल आपस में एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं. इसके साथ ही ये राष्ट्रमंडल देशों के एक अरब लोगों से भी जुड़ा हुआ है. यह प्रस्ताव एक प्रकार से महिला क्रिकेट और राष्ट्रमंडल खेलों के बीच नई साझेदारी को दर्शाएगा. ऐसे में इस साझेदारी को लांच करने के लिए बर्मिघम एक बेहतरीन मंच है."

इस प्रस्ताव पर भारतीय महिला टी-20 क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा, "यह एक अच्छा विचार है. राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट को शामिल करने से महिला क्रिकेट के प्रशंसकों की संख्या में भी इजाफा होगा."

First published: 27 November 2018, 11:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी