Home » क्रिकेट » World Cup 2003: Sachin Tendulkar played with tissue paper in his underwear against Sri Lanka
 

World Cup 2003: जब सचिन अपने अंडरवियर में टिश्यू पेपर लगाकर उतरे थे, मैदान पर मचा दिया था कहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 May 2019, 19:10 IST

World Cup 2019: इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से क्रिकेट के सबसे बड़ा महाकुंभ का आगाज होने जा रहा है. विराट कोहली की अगुवाई में भारत की 15 सदस्यीय टीम इस वर्ल्ड कप में खेलने जा रही है. इससे पहले हम आपको वर्ल्ड कप 2003 का एक ऐसा अनोखा किस्सा बताने जा रहे हैं. जिसकी चर्चा आज भी क्रिकेट के गलियारों में होती है.

दरअसल, साल 2003 के वर्ल्ड कप के एक मैच में सचिन तेंदुलकर अपने अंडरवियर में टिश्यू पेपर लगाकर मैच खेलने उतरे थे. 'क्रिकेट के भगवान' सचिन ने इस अनोखी घटना का जिक्र अपनी ऑटोबायोग्राफी 'प्लेइंग इट माय वे' में किया है.

सचिन ने लिखा है कि सुपर-6 चरण के मैच में भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ मैच खेल रही थी. इस दौरान सचिन का पेट खराब हो गया था, हालांकि सचिन को बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में जाना था. इसके बाद उन्होंने अपनी अंडरवियर में टिश्यू पेपर लगाया और आ गए मैदान पर. 

इसके बाद जो मैदान में हुआ वह आज एक इतिहास है. जोहान्सबर्ग में खेले गए इस मैच में सचिन सहवाग के साथ ओपनिंग करने आए. इसके बाद सचिन-सहवाग ने श्रीलंका के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ कर रख दी थी. सचिन ने इस मैच में शानदार 97 रनों की पारी खेली थी. उनके इस स्कोर के दम पर टीम इंडिया ने यह मैच 183 रनों से जीता था.

भारत ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 292 रन बनाए थे. सचिन के अलावा सहवाग ने 66 और कप्तान गांगुली ने 48 रनों की पारी खेली थी. जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 23 ओवर में 109 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. भारत की तरफ से जवागल श्रीनाथ और आशीष नेहरा ने चार-चार विकेट चटकाए थे. वहीं जहीर खान ने भी दो विकेट लिए थे.

तेंदुलकर ने अपनी किताब में घटना के बाबत लिखा है, "मुझे डिहाईड्रेशन की समस्या हो रही थी और मेरे पेट में मरोड़ उठ रहे थे. इस कारण मैंने एनर्जी ड्रिंक में एक चम्मच नमक डाल लिया था, मुझे लगा था कि इससे मैं जल्दी बेहतर हो जाऊंगा. लेकिन हुआ उल्टा और इसी वजह से मेरा पेट खराब हो गया."

गौरतलब है कि साल 2003 के वर्ल्ड कप में भारत फाइनल में पहुंचने के बाद यह टूर्नामेंट नहीं जीत पाया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में भारत को हार मिली थी. जिससे करोड़ों हिंदुस्तानियों का दिल टूट गया था. लेकिन सचिन ने इस पूरे टूर्नामेंट में जिस अंदाज में बल्लेबाजी की थी वो आज भी लोगों के जेहन में हैं. उन्हें 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' के खिताब से नवाजा गया था.

BJP ने शेयर किया सिख दंगों का वीडियो, राजीव गांधी ने कहा था- 'बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती हिलती है'

First published: 10 May 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी