Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Did MS Dhoni run out on no ball delivery in Samifinal against New Zealand
 

IND vs NZ: धोनी जिस गेंद पर हुए थे आउट, वो नो बॉल थी ! क्या अंपायर ने इंडिया को हराया वर्ल्डकप

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2019, 16:11 IST

World Cup 2019 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से हराकर 130 करोड़ भारतीयों का दिल तोड़ दिया. 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 49.3 ओवर में 221 रन पर ऑलआउट हो गई और अंत में मैच 18 रनों से हार गई.

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच मेें लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी बहुत ही नाजुक समय पर रन आउट हो गए थे. वह जब तक क्रीज पर थे टीम इंडिया की जीत पक्की लग रही थी. लेकिन उनके आउट होने के बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट कर मैच जीत लिया.

 

हालांकि जिस गेंद पर धोनी रन आउट हुए थे उस गेंद को लेकर अब विवाद सामने आ गया है. लोग सोशल मीडिया पर लिख रहे हैं कि धोनी जिस गेंद पर रन आउट हुए थे, वह नो बॉल थी. लोगों का कहना है कि अंपायर ने धोनी के रन आउट के फैसले में पावर प्ले के दौरान फील्डिंग के नियमों को नजरअंदाज कर दिया.

 

लोग कह रहे हैं कि तीसरे पावर प्ले में तीस गज के दायरे के बाहर अधिकतकम 5 खिलाड़ी ही बाहर रह सकते थे, लेकिन उस गेंद के समय 6 खिलाड़ी सर्कल से बाहर थे. इसके बाद भी अंपायर ने नो बॉल नहीं दिया. लोग कह रहे हैं कि वह डेड बॉल होनी चाहिए थी और उस गेंद पर न गेंद न रन माना जाना चाहिए था.

एक यूजर ने लिखा, "कितनी बढ़िया अंपायरिंग..? धोनी को रन आउट नहीं दिया जाना चाहिए था क्योंकि गेंद नो बॉल थी. धोनी को खेलने चाहिए था और भारत मैच जीतता. क्या महान वर्ल्ड कप है? क्या महान अंपायरिंग है?"

ये है नियम

जितने खिलाड़ी 30 गज के घेरे में होने चाहिए, नियमानुसार, उससे कम या ज्यादा होने पर वह गेंद 'नो बॉल' होनी चाहिए. हालांकि नो बॉल पर भी रन आउट होता है. इस हिसाब से यदि अंपायर ने नो बॉल दी भी होती, तो भी धोनी रन आउट होते.

भारत की हार से खुश पाकिस्तान आर्मी के मेजर जनरल ने ट्विटर पर लिखी ऐसी बात, पढ़कर खून खौल जाएगा

 

First published: 11 July 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी