Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Dinesh Karthiik selected as second wicket keeper in Team India squad
 

आखिरी गेंद पर छक्का मारकर टीम इंडिया को जिताने वाला यह खिलाड़ी 12 साल बाद खेलेगा वर्ल्ड कप

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2019, 18:21 IST

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. इस टीम का कप्तान विराट कोहली को बनाया गया है जबकि रोहित शर्मा को उपकप्तान बनाया गया है. इसके अलावा दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के विकेट कीपिंग की जिम्मदारी सौंंपी गई है. 

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय चयन समिति ने मुंबई में इस टीम का ऐलान किया. टीम में दूसरे विकेटकीपर के रूप में अनुभवी खिलाड़ी दिनेश कार्तिक को युवा रिषभ पंत पर तरजीह दी गई है. जबकि रिषभ पंत पर कई लोगों की निगाहें थीं. आपको बता दें कि दिनेश कार्तिक 12 साल बाद वर्ल्ड कप मैच खेल सकते हैं.

इससे पहले भी दिनेश कार्तिक वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा रह चुके हैं. साल 2007 में वह भारतीय टीम का हिस्सा थे. हालांकि तब उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. साल 2011 और साल 2015 वर्ल्ड कप में उनका नाम टीम इंडिया में नहीं शामिल था. इस तरह वह 12 साल बाद वर्ल्ड कप की टीम में शामिल हुए हैं. 

दिनेश कार्तिक ने 91 वनडे इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है. 18 मार्च, 2018 का दिन दिनेश कार्तिक के लिए बहुत बड़ा दिन था. जब उन्होंने करिश्माई बल्लेबाजी करते हुए आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ जीत दिलाई थी. इस छक्के ने क्रिकेट की दुनिया में धूम मचा दी थी.

श्रीलंका के कोलंबो में आर. प्रेमदासा स्टेडियम में तब कार्तिक ने मात्र 8 गेंदों में नाबाद 29 रन बनाए थे. उसमें उनका रन प्रति गेंद के हिसाब से 6, 4, 6, 0, 2, 4, 1, 6 थे. कार्तिक ने तब जीत रही बांग्लादेश के जबड़े से जीत छीन ली थी. कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर टीम इंडिया को निदहास ट्रॉफी दिलाई थी.

बता दें कि इस बार क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज 30 मई को होगा. इंग्लैंड एंंड वेल्स में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), महेंद्र सिंह धोनी(विकेटकीपर), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी शामिल हैं.

विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस दमदार खिलाड़ी को नहीं मिली जगह

विश्व कप के लिए टीम चयन से पहले भारत के लिए आई बुरी खबर, पीठ दर्द से परेशान हुए धोनी

First published: 15 April 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी