Home » क्रिकेट » World Cup 2019: England beat India by 37 runs
 

World Cup 2019: इंग्लैंड ने रोका भारत का विजयी रथ, विराट सेना को 31 रनों से मिली करारी हार

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2019, 23:28 IST

ICC Cricket World Cup 2019 के 38वें मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हरा दिया. इस विश्व कप में भारत की यह पहली बार है. वहीं साल 1992 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब इंग्लैंड विश्व कप के किसी मुकाबले में भारत को हराने में सफल हुआ हो. इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 337 रनों का स्कोर खड़ा किया. जिसके जवाब में भारत की टीम 306 रन ही बना सकी.

इंग्लैंड से मिले 338 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही. सलामी बल्लेबाज के एल राहुल शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. इसके बाद रोहित शर्मा और भारतीय कप्तान विराट कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी हुई.

 

विराट कोहली ने इस मुकाबले में एक बार फिर अर्धशतक लगाया. विराट कोहली 66 रन बनाकर आउट हुए. वहीं इसके बाद मैदान पर आए अपना पहला विश्व कप मैच खेल रहे ऋषभ पंत ने कुछ खास कमला नहीं दिखा पाए. पंत इस मुकाबले में 32 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद हार्दिक पांड्या ने 45, एम एस धोनी ने 42 और केदार जाधव ने 12 रनों की पारी खेली. वहीं इस मुकाबले में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शतकीय पारी खेली लेकिन उनकी पारी भी भारत को जीत दिलानेे में नाकामयाब रही.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को इस मुकाबले में जानी वेयरस्टो और जेसन रॉय की जोड़ी ने मजबूत शुरूआत दिलाई. दोनों से पहले विकेट के लिए 160 रनों की साझेदारी की. इसके बाद बेन स्टोक्स ने आकर 79 रनों की पारी खेलकर टीम के स्कोर को 337 रनों तक पहुंचाया. इंग्लैंड के लिए इस मुकाबले में शतक लगाने वाले समाली बल्लेबाज जानी बेयरस्टो को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया.

 

इंग्लैंड को सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने के लिए हर हाल में जीतना जरूरी थी और उसने इस अहम मुकाबले में विश्व कप के 12वें संस्करण में भारत को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है. वहीं पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदो को बड़ा धक्का लगा है. इंग्लैंड अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में जीत जाता है तो वो विश्व कप सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगा.

World Cup 2019: रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ शतक ठोक रचा इतिहास, टूट गए सचिन और गांगुली के ये बड़े रिकॉर्ड

First published: 30 June 2019, 23:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी