Home » क्रिकेट » World Cup 2019 England Vs New Zealand know the all world cup champion team till now
 

World Cup 2019: सिर्फ इन देशों की टीम ही बन पाईं अबतक वर्ल्ड चैम्पियन, इन्हें मिली मात

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2019, 10:12 IST

World Cup 2019 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर जीत लिया. रविवरा को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया ये मैच काफी रोमांचक रहा. आज हम आपको उन देशों की टीम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने वर्ल्ड कप जीत कर इतिहास रचा है. क्रिकेट के जनक इंग्लैंड ने रविवार को पहली बार लॉर्ड्स में क्रिकेट का चैम्पियन होने का खिताब जीता. इससे पहले इंग्लैंड सेमीफाइनल तक तो पहुंचा लेकिन फाइनल में जगह नहीं बना पाया. वर्ल्ड कप 2019 जीत कर इंग्लैंड की टीम दुनिया की छठी ऐसी टीम बन गई जिसने वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई.

इससे पहले दुनिया की सिर्फ पांच ही टीमों ने वर्ल्ड कप जीता था. बता दें कि क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 1975 में हुई थी. उसके बाद पहले सिर्फ वेस्टइंडीज ने वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रचा था. इसके अलावा भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें भी क्रिकेट की चैम्पियन रही हैं. जिसमें अब इंग्लैंड का नाम भी शामिल हो गया है.


इससे पहले 11 संस्करणों में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सबसे अधिक बार सफलता हासिल की. ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता है. इसके अलावा भारत और वेस्टइंडीज ने 2-2 बार विश्व विजेता बनी हैं. वहीं श्रीलंका और पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में सिर्फ एक-एक बार जीत हासिल हुई है.

जानिए कब किसने जीता क्रिकेट का वर्ल्ड कप

सबसे पहले साल 1975 में हुए वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की टीम ने जीत हासिल की थी. तब वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई थी. वहीं साल 1979 में हुए दूसरे विश्व कप में भी वेस्टइंडीज की टीम विश्व विजेता बनी थी. दूसरे वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज ने क्रिकेट के जनक इंग्लैंड को हराया था.

वहीं साल 1983 में विश्वकप में भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप में पहली बार जीत दर्ज की थी. साल 1987 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर पहली बार विश्व कप पर कब्जा किया था. उसके बाद 1992 में पाकिस्तान क्रिकेट का वर्ल्ड चैम्पियन बना. पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हराकर ये खिताब अपने नाम किया था.

साल 1996 में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेेलिया को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप जीता. उसके बाद 1999 ऑस्ट्रेेलिया एक बार फिर से वर्ल्ड चैम्पियन बन गया. उसने इस मैच में पाकिस्तान को मात दी थी. 2003 ऑस्ट्रेेलिया विश्व चैम्पियन बने रहने का रिकॉर्ड बनाया. उसने भारत को हराकर ये मैच जीता था.

2007 में एक बार फिर से ऑस्ट्रेेलिया वर्ल्ड कप का विजेता बना. तब उसने श्रीलंका को हराकर ये जीत हासिल की. साल 2011 में भारत को दूसरी बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने का मौका मिला. भारत ने श्रीलंका को हराकर ये टूर्नामेंट जीता थाउसके बाद 2015 में एक बार फिर ऑस्ट्रेेलिया क्रिकेट का बादशाह बना. उसने न्यूजीलैंड को हराकर विश्व कप अपने नाम किया. और अब 2019 में पहली बार इंग्लैंड क्रिकेट का वर्ल्ड चैम्पियन बना. उसने न्यूजीलैंड हराकर ये खिलाब अपने नाम किया.

World Cup 2019: मैच टाई, सुपर ओवर टाई और इस तरह इंग्लैंड बना पहली बार विश्व विजेता

First published: 15 July 2019, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी