Home » क्रिकेट » World Cup 2019: First Indian Batsman to Hit Century in world Cup
 

World Cup 2019: शुरुआत के 2 सीजन तक भारत नहीं लगा पाया था शतक, इस महान बल्लेबाज ने तोड़ा ये रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2019, 13:22 IST

30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप के लिए भारतीय टीम अपनी तैयारियों में जुट गई है. इस बार विश्व कप इंग्लैंड की सरजमीं पर खेला जा रहा है. इंग्लैंड की परिस्थितियों को देखकर ऐसा लग रहा है कि, इस बार हाई स्कोरिंग मैच होगें. ऐसे मे इस बार बल्लेबाजों पर काफी दवाब होगा.

विश्व कप में शतक लगाना किसी भी बल्लेबाज का सपना होता है.वहीं टीम इंडिया के फैंस भी अपने फेवरेट बल्लेबाजों पर नजर टिकाए होगें कि कौन इस बार शतक लगात है. लेकिन क्या आपको पता है कि विश्व कप में भारत के लिए पहले शतक दो विश्व कप के टूर्नामेंट बीतने के बाद बाद, कपिल देव के बल्ले से आया था. बता दें, भारत इसी साल पहली बार विश्व चैंपियन बना था.

भारत ने साल 1975 में अपना पहला विश्व कप खेला था लेकिन उस विश्व कप में कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया था. वहीं दूसरे सीजन में भी भारतीय बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाए थे.

भारत ने साल 1983 में तीसरी बार विश्व कप खेला था. भारत इसी साल विश्व चैंपियन बना था. वहीं कपिव देव ने इसी साल विश्व में पहली बार शतक लगाया है.

भारत ने अब तक 11 विश्व कप खेले है और तीन में बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाए है. वहीं भारतीय बल्लेबाजों ने तीन विश्व कप में पांच पांच शतक भी लगाए है. साल 1999, 2011 और 2015 विश्व कप में टीम इंडिया ने बल्लेबाजों ने अपना दम दिखाते हुए पांच शतक लगाए थे.

भारतीय टीम की तरफ से 11 विश्व कप में अभी तक 25 शतक लगे है. उसमें बतौर कप्तान सौरव गांगुली के तीन शतक भी शामिल है. उनका यह रिकार्ड आज तक नहीं टूट पाया है.

World Cup 2019: सुरैश रैना ने विराट कोहली को बताया 'कागजों का कप्तान', धोनी के लिए कही बड़ी बात

 

First published: 28 May 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी