Home » क्रिकेट » World Cup 2019: First Time Four WickeKeeper in Team India World Cup Squad
 

World Cup 2019: विश्व कप के इतिहास में पहली बार इतने विकेटकीपरों के साथ खेलेगी टीम इंडिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2019, 23:57 IST

ICC Cricket World Cup 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में चोटिल होने के बाद शिखर धवन विश्व कप के बाहर हो गए है. उनकी जगह टीम में ऋषभ पंत को शामिल किया गया है. ऋषभ पंत इस विश्व कप के किसी मुकाबले में खेलगें या नहीं यह तो कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट तय करेगा लेकिन हां उनके शामिल होने के साथ ही अब टीम इंडिया में विकेटकीपरों की संख्या चार हो गई है. जो विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा है.

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धोनी के हाथों में अभी विकेट के पीछे की कमान है. विकेटकीपर के तौर पर धोनी की जगह कप्तान कोहली किसी अन्य पर भरोसा दिखाएंगे, यह नामुकिन सा लगता है.

वहीं धोनी के अलावा टीम में दिनेश कार्तिक है, जो विकेटकीपर है और उन्हें रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा बनाया गया है. विश्व कप के लिए जब टीम का चयन हुआ था उस समय कार्तिक को पंत की जगह तरजीह दी गई थी. कार्तिक विकेटकीपर के साथ साथ किसी भी क्रम में बल्लेबाजी कर सकते है.

शिखर धवन की जगह, पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने वाले के एल राहुल भी विकेटकीपर है. के एल राहुल आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते है और वो टीम के मुख्य विकेटकीपर है.

वहीं शिखर धवन की जगह टीम में शामिल हुए ऋषभ पंत विकेटकीपर बल्लेबाज है. ऋषभ पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए विकेटकीपींग करते है वहीं भारत के लिए टेस्ट मैचों में भी वो विकेटकीपींग कर चुके है. इसके अलावा वो इंडिया ए टीम का हिस्सा होते है तो बतौर विकेटकीपर उन्हें शामिल किया जाता है.

वहीं अगर किसी मैच में टीम मैनेजमेंट और कप्तान कोहली इस चारों को प्लेइंग इलेवन में शामिल करता है को वो वनडे मैचों में एक नया रिकार्ड बन जाएगा.

First published: 20 June 2019, 23:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी