Home » क्रिकेट » World Cup 2019: India Team May register their 50th against Afghanistan
 

World Cup 2019: अफगानिस्तान के खिलाफ मिली जीत होगी बेहद खास, बनेगा अद्भुत रिकार्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2019, 17:11 IST

ICC Cricket World Cup 2019 का 28वां मुकाबला भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला जा रहा है. इस मैच में टॉस जीतकप भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है. भारत अभी तक विश्व कप में अजेय रहा है. वहीं भारतीय फैंस को उम्मीद है कि अफगानिस्तान को भी आसानी से हरा देगी. वहीं भारत अगर अफगानिस्तान को इस मुकाबले में हरा देता है तो टीम एक अद्भुत रिकार्ड अपने नाम कर लेगी.

भारत ने विश्व कप में अभी तक कुल 49वां मुकाबलों में जीत हासिल की है. वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में जीतते ही उसकी यह 50वीं जीत होगी. यानि भारत विश्व कप में जीत का अर्धशतक लगा देगा.


भारत इकलौती ऐसी टीम नहीं है जो ऐसा मुकाम हासिल करेगी. भारत के पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड विश्व कप में 50 जीत हासिल कर चुकी है. वहीं भारत के बाद इस लिस्ट में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज है.

भारत ने विश्व कप में आज तक कुल 78 मैच खेले है जिसमें उसे 49 मुकाबलों में जीत मिली है जबकि 27 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं एक मैच टाई रहा है जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा. बता अगर ऑस्ट्रेलिया की करे तो उसने विश्व कप में 90 मुकाबले खेले है जबकि 67 मैच में उसे जीत मिली है जबकि 21 मुकाबलो में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं न्यूजीलैंड ने विश्व कप में कुल 83 मैच खेले है जिसमें उसने 52 मुकाबले जीते है जबकि 30 में इसे हार का सामना करना पड़ा है.

भारत ने इस विश्व कप में चार मुकाबले खेले है. जिसमें उसने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को हराया है जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला रद्द हो गया था.

First published: 22 June 2019, 17:11 IST
 
अगली कहानी