Home » क्रिकेट » World Cup 2019: India vs Australia head to head match, Records is in favor of Australian team
 

इतिहास गवाह है- विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी, क्या आज कोहली की विराट सेना करेगी हिसाब चुकता ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2019, 14:11 IST

विश्व कप के अपने दूसरे मुकाबले में भारत आज मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगी. ऑस्ट्रेलिया की टीम भी जबरदस्त फॉर्म में नजर आ रही है, शुरुआती दो मुकाबलों में कंगारुओं ने जीत हासिल की है. जबकि भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार जीत के साथ टूर्नामेंट में आगाज किया था और भारतीय टीम काफी संतुलित भी है. लेकिन विश्व कप में भारतीय टीम के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड बेहद शानदार है. क्रिकेट के जानकर मानते हैं कि टीम इंडिया को मौजूदा चैंपियन के खिलाफ सतर्क रहने की जरूरत होगी. 

ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी


दोनों देशों के बीच अगर विश्व कप में खेले गए मुकाबलों पर नजर डाले तो ऑस्ट्रेलिया की टीम को भारत पर बढ़त हासिल है. अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 11 मैच खेले गए हैं. इनमें भारत को सिर्फ 3 मैच में ही जीत मिली है जबकि 8 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है. साल 2015 में वर्ल्ड कप में भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. यहां ऑस्ट्रेलिया के साथ मुकाबला हुआ था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 328 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था जबकि टीम इंडिया सिर्फ 233 रन पर बनाकर ऑलआउट हो गई थी.

दोनों टीम संतुलित

भारतीय टीम में एक तरफ विराट कोहली की जोश से लबालब कप्तानी और महेंद्र सिंह धोनी के अनुभव के साथ-साथ रोहित और शिखर धवन जैसे ओपनर हैं. तो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शुमार जसप्रीत बुमरा, यजुवेंद्र चहल, समी भी हैं. इसके अलावा हरफनमौला बल्लेबाज़ हार्दिक पंड्या और केएल राहुल भी हैं जिनमें किसी भी परिस्थिति में टीम इंडिया को जीत दिलाने का जज्बा और काबिलियत है. अगर देखा जाए तो टीम काफी संतुलित नजर आती है.

वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया करें तो स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, फिंच, मिचेल स्टार्क जैसे दिगज्ज खिलाड़ी हैं जो आसानी से भारतीय टीम को जीत का स्वाद चखने नहीं देंगे. 

First published: 9 June 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी