Home » क्रिकेट » World Cup 2019: India will Face South Africa in World Cup
 

World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीका को पटखनी देकर जीत से आगाज करना चाहेगी विराट सेना, मैच से पहले देखें जरूरी आंकड़े

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2019, 8:10 IST

ICC Cricket world cup 2019 का आठवां मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर विराट सेना विश्व कप का आगाज करना चाहेगी. भारत विश्व कप 2019 का पहला मैच खेलेगा. वहीं दक्षिण अफ्रीका इससे पहले दो मैच खेल चुकी हैं और दोनों में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच विश्व कप का पहला मैच खेला गया था. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड के हाथों करारी हार मिली थी. वहीं दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका का सामना बांग्लादेश जैसी कमजोर टीम से हुआ था . लेकिन दक्षिण अफ्रीका इस मैच में भी जीत दर्ज नहीं कर पाई. ऐसे में फॉफ की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका भारतीय टीम को हराकर विश्व कप में अपनी जीत का खाता खोलना चाहेगी.

भारत इस मैच से अपने विश्व कप का आगाज करेगा. विश्व कप के अभ्यास मैचों में भारत का प्रदर्शन मिला जुला रहा था. टीम को पहले अभ्याय मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. वहीं दूसरे मैच में उसने बांग्लादेश को हराया था. विराट सेना अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर विश्व कप का आजाग करना चाहेगी.

भारत और दक्षिण अफ्रीका विश्व कप नें चार बार एक दूसरे के आमने सामने आए है जिसमें तीन बार दक्षिण अफ्रीका भारतीय टीम को हराने में सफल रही है. वहीं एक मैच में भारत को जीत मिली है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का सर्वाधिक स्कोर 307 रनों का है. वहीं दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप में भारत के सामने 300 का स्कोर किया है. वहीं आज के मैच में सबकी नजरें शिखर धवन पर भी होंगी. धवन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 शतक और चार अर्धशतक लगाए है

भारत और द.अफ्रीका साउथैम्प्टन के जिस द रोज बाउल मैदान पर एक दूसरे के आमने सामने आएगें उस मैदान पर भारतीय टीम का रिकार्ड ज्यादा अच्छा नहीं हैं. भारत ने इस मैदान पर तीन मुकाबले खेले है और मात्र एक में उसे जीत मिली है. वहीं साउथ अफ्रीका ने भी इस मैदान पर तीन मुकाबले खेले है लेकिन इस मैदान पर उसका प्रदर्शन भारत के मुकाबले बेहतर है. दक्षिण अफ्रीका को दो मैचों में जीत मिली है वहीं एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

द रोज बाउल मैदान को बैटिंग के लिए अनुकूल माना जाता है. इस मैदान पर वनडे का सबसे कम स्कोर 288 का है. ऐसे में आज हाई स्कोरिंग मैच हो ऐसी उम्मीद की जा सकती हैं.

World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, हाशिम अमला के खेलने पर सस्पेंस बरकरार

First published: 5 June 2019, 8:10 IST
 
अगली कहानी