Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Indian Batsman make these records against Pakistan
 

World Cup 2019: पाकिस्तान के खिलाफ महा मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2019, 23:10 IST

ICC Cricket World Cup 2019 के महा मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ निर्धारित 50 ओवरों में 336 का स्कोर किया है. इस मुकाबले का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था. वहीं भारतीय बल्लेबाजों ने इस मैच में अपनी बल्लेबाजी से दर्शकों को बिल्कुल भी निराश नहीं किया. इस मैच में पाकिस्तान के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों के सामने पानी मांगते दिखे. पाकिस्तान ने इस मैच में कितनी खराब गेंदबाजी की है, इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते है कि पाकिस्तान ने पूरे मैच में एक बार भी एलबीडब्लयू की अपील तक नहीं की. वहीं भारतीय बल्लेबाज इस मैच में पूरे रंग में दिखे और उन्होंने इस मुकाबले में कई नए रिकार्ड बनाए और रिकार्ड तोड़े भी.

 

 

'विश्व कप की सबसे बड़ी ओपनिंग'

रोहित ने लगाई रिकार्ड की झड़ी

रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में 140 रनों की पारी खेली. रोहित एकमात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो मुकाबलों में शतक लगाया है. इससे पहले उन्होंने एशिया कप 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी.

पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में अब रोहित शर्मा आ गए है. रोहित शर्मा इस सूची में दूसरे नंबर पर है. वहीं पहले पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के साइमंड्स है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2003 में नाबाद 143 रन बनाए थे. वहीं रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में 140 रन बनाए है.

पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा किया गया सर्वाधिक स्कोर भी रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुआ है. इससे पहले तक यह रिकार्ड विराट कोहली के नाम था जिन्होंने साल 2015 के विश्व कप में 107 रनों की पारी खेली थी.

रोहित शर्मा का यह 24वां शतक था. सबसे तेज 24 शतक जड़ने की सूची में भी रोहित शर्मा का नाम दर्ज हो गया है. इस सूची में सबसे ऊपर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला है जिन्होंने 142 पारियों में यह कारनामा किया है. वहीं रोहित को ऐसा करने में 203 पारिया लगी. वो इस सूची में चौथे पायदान पर है.

विराट कोहली बने 11 हजारी

विश्व कप के इस मुकाबलें में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जैसे ही 56 रन बनाए उन्होंने अपने 11 हजार रन पूरे कर लिए. विराट कोहली ने सबसे कम पारियों में अपने 11 हजार रन पूरे किए. विराट कोहली से पहले यह रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने 276 वनडे मैचों में 11 हजार रन बनाए थे.

वहीं विश्व कप नें भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा स्कोर किया है. ऐसा दूसरी बार हुआ है जब भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 300 से अधिक का स्कोर किया है. इस मैच से पहले तक पाकिस्तान के खिलाफ भारत का सर्वाधिक स्कोर 300 रन था. लेकिन इस मैच में यह रिकार्ड भी टूट गया.

First published: 16 June 2019, 23:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी