Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Indian players World Cup Record that will Difficult to break
 

World Cup 2019: भारतीय खिलाड़ियों के ऐसे रिकार्ड जिसे तोड़ पाना है बेहद मुश्किल

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2019, 15:07 IST
(Google Image)

30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले विश्व कप के लिए सभी टीमों का ऐलान हो गया है. सभी टीमों ने इस महाकुंभ के लिए अपनी कमर कस ली है. विश्व कप के 12वें संस्करण का आयोजन इस बार इंग्लैंड में हो रहा है ऐसे में सभी को उम्मीद है कि क्रिकेट का जनमदाता पहली बार विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लेगा.

कहते है रिकार्ड बनते ही टूटने के लिए होते है लेकिन विश्व कप में ऐसे कई रिकार्ड बने है जिसे आज तक कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने वैसे तो कई रिकार्ड है लेकिन विश्व कप के दौरान बनाए उनके दो रिकार्ड तोड़ पाना किसी के लिए उतना आसान नहीं होने वाला है.

आईसीसी वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने 21 बार 50 से ज़्यादा रनों का आंकड़ा पार किया है. सचिन के इस रिकार्ड के बराबर सिर्फ रिकी पोंटिंग ही पहुंच पाए है. पोंटिंग महज़ 11 बार 50 से ज़्यादा रन बनाए थे. और मौजूदा कोई खिलाड़ी सचिन के इस रिकार्ड के बराबर भी नहीं पुहंचा है.

इतना ही नहीं सचिन के नाम एक और रिकार्ड है. सचिन ने नाम एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकार्ड है. सचिन ने साल  साल 2003 के विश्व कप में उन्होंने 673 रन बनाए थे जो आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है.

विश्व कप के दौरान सबसे किफायती गेंदबाज करने का रिकार्ड  भारत के बिशन सिंह बेदी के नाम है. उन्होंने 1975 के आईसीसी वर्ल्ड कप में पूर्वी अफ़्रीका के ख़िलाफ़ अपने 12 ओवर के स्पेल में महज़ 6 रन दिए थे. बेदी का ये रिकॉर्ड आज तक नहीं टूट पाया है.

Google Image
First published: 14 May 2019, 15:07 IST
 
अगली कहानी