Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Jonny Bairstow first Batsman of England to hit back to back Century in World Cup
 

World Cup 2019: जॉनी बेयरस्टो ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाया शतक और बदल गया इंग्लैंड क्रिकेट का इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2019, 21:36 IST

ICC Cricket World Cup 2019 के 41वें मुकाबले में इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने जैसे ही न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाया वैसे ही उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट का इतिहास बदल दिया. विश्व कप के 12वें संस्करण का न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी लीग मुकाबला खेल रही इंग्लैंड को सेमीफाइनल में क्वालिफ़ाई करने के लिए इस मुकाबले में हर हाल में जीत दर्ज करनी जरूरी है.

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया जिसे जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय की जोड़ी ने सही साबित किया. इन दोनों बल्लेबाज़ों ने पहले विकेट के लिए 128 रनों की साझेदारी की. वहीं इस मुकाबले में एक बार फिर जॉनी बेयरस्टो ने शतक लगाया. बेयरस्टो ने इस अहम मुकाबले में 99 गेंदों पर 15 चौको की मदद से 106 रनों की पारी खेली. बेयरस्टो का यह इस विश्व कप का दूसरा शतक है.

 

जॉनी बेयरस्टो ने भारत के खिलाफ मुकाबले में शतकीय पारी खेली थी. वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाते ही वो इंग्लैंड के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए है जिसने विश्व कप के मुक़ाबलों में लगातार दो मुक़ाबलों में दो शतक लगाए हो. वहीं विश्व कप में लगातार दो शतक लगाने वाले जॉनी 14वें खिलाड़ी है. जॉनी इस विश्व कप में शानदार फार्म में है और उन्होंने 9 मुक़ाबलों में 462 रन बनाए है. इस दौरान उन्होंने दो शतक और दो अर्धशतक भी लगाए है.

 

वहीं जॉनी बेयरस्टो का यह वनडे करियर का नौवां शतक है. इसी के साथ ही उनका नाम सबसे कम पारियों में 9 शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में आ गया है. इस सूची में जॉनी चौथे पायदान पर है. इस सूची में हाशिम अमला पहले पायदान पर है जिन्होंने 52 पारियों में सबसे तेज 9 शतक लगाए है. वहीं जॉनी को यह कारनाम करने के लिए 66 पारियाँ लगी. हालांकि जॉनी इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज है जिन्होंने सबसे कम पारियों में 9शतक लगाए हो.

बात अगर मैच की करे तो इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 305 रन बनाए है. इंग्लैंड की शुरूआत तो काफी अच्छी रही लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाज उसको आगे एक बड़े स्कोर में तब्दील करने में विफल रहे.

First published: 3 July 2019, 20:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी