Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Match Tie, Super Over Tie and England become Champion
 

World Cup 2019: मैच टाई, सुपर ओवर टाई और इस तरह इंग्लैंड बना पहली बार विश्व विजेता

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2019, 0:46 IST

ICC Cricket World Cup 2019 का फाइनल मुकाबला रोमांच से भरपूर रहा. इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 241 रन बनाए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड भी निर्धारित 50 ओवर में 241 रन बनाकर आउट हो गई. मैच टाई हुआ. इसके बाद मैच का फैसला निकालने के लिए सुपर ओवर हुआ. सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 15 रन बनाए. इसके बाद न्यूजीलैंड ने भी 15 रन बनाए. सुपर ओवर भी टाई रहा. क्योंकि इंग्लैंड ने इस मुकाबले में न्यूजीलैंड से ज्यादा बाउड्री लगाई थी जिसके कारण इंग्लैंड विश्व विजेता बना गया. इंग्लैंड पहली बार विश्व कप जीता है.

इंग्लैंड के लिए सुपर ओवर में जोस बटलर और बेन स्टोक्स बल्लेबाजी करने आए थे जिन्होंने 6 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आई न्यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. जिमी निशम ने एक छक्के की मदद से स्कोर को काफी नजदीक पहुंचा दिया था. न्यूजीलैंड को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 2 रन चाहिए थे लेकिन गुप्टिल दूसरे रन लेने के दौरान रन आउट हो गए और इंग्लैंड यह मुकाबला जीत गया.


 

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत काफी खराब रही. मार्टिन गुप्टिल 19 रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड के लिए इस मुकाबले में सबसे ज्यादा रन हेनरी निकोल्स ने बनाए. हेनरी ने 55 रनों की पारी खेली. वहीं टॉम लेथम ने 47 रनों की पारी खेली थी.

न्यूजीलैंड से मिले 242 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही. टीम ने 86 के स्कोर पर ही 4 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद क्रीज पर आए बेन स्टोक्स ने जोस बटलर के साथ मिलकर टीम की पारी को संभाला. दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचे विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी हुई. यह दोनों जब बल्लेबाजी कर रहे थे तब लग रहा था कि टीम आसानी से मुकाबला जीत जाएगी लेकिन न्यूजीलैंड ने मुकाबले में वापसी करते हुए इंग्लैंड को 241 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया. इंग्लैंड के लिए इस मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बेन स्टोक्स ने बनाए. स्टोक्स ने 84 रनों की पारी खेली.

इंग्लैंड पहली बार विश्वन चैंपियन बना है. वहीं इस मुकाबले में इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे बेन स्टोक्स को मैन ऑफ द मैच का ऑवार्ड दिया गया.

World Cup 2019: इंग्लैंड ने विश्व कप जीतकर किया बड़ा कारनामा, पहली बार भारत ने ऐसा करके रचा था इतिहास

First published: 15 July 2019, 0:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी