Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Mohammed Shami first Indian Bowler to take three Consecutive Four Wicket Hall in World Cup
 

World Cup 2019: ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने मोहम्मद शमी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2019, 19:43 IST

ICC Crickewt World Cup 2019 में शुरूआती मैचों में विराट कोहली के लिए मोहम्मद शमी पहली पंसद नहीं थे. विराट कोहली ने शमी की जगह भुवनेश्वर कुमार पर भरोसा जताया था. लेकिन भुवनेश्वर पाकिस्तान के खिलाफ अहम मुकाबले में चोटिल हो गए थे जिसके बाद मोहम्मद शमी को मौका दिया गया.

मोहम्मद शमी ने कप्तान कोहली को निराश नहीं किया और अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में अंतिम ओवर में हैट्रीक लेकर टीम इंडिया को जीत दिलाई. इस मुकाबले में शमी ने चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी. वहीं इसके बाद भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच खेला. इस मुकाबले में भी शमी ने अपना बेहतर प्रदर्शन दिखाया और वेस्टइंडीज बल्लेबाजी की कमर तोड़ते हुए चार विकेट झटके थे.

 

भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी विश्व कप का 38वां मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में शमी ने पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है. शमी इस विश्व कप में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाजा है. वहीं शमी ने इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

भारत का कोई भी गेंदबाज विश्व कप के मुकाबलों में लगातार तीन मैचों में चार विकेट नहीं ले पाया था. यह रिकॉर्ड अब शमी के नाम दर्ज हो गया है. वहीं विश्व कप में शमी ऐसे दूसरे गेंदबाज है जिन्होंने यह कारनामा कर दिखाया है. शमी से पहले पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने यह इतिहास रचा था.

वहीं वनडे क्रिकेट की बात करे तो शमी भारत के ऐसे दूसरे गेंदबाज है जिन्होंने लगातार तीन मुकाबलों में चार विकेट झटके हो. शमी ने पहले भारतीय गेंदबाज नरेंद्र हिरवानी ने यह कारनाम किया था. नरेंद्र हिरवानी वनडे क्रिकेट में लगातार तीन मैचों में चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे. नरेंद्र हिरवानी ने साल 1988 में यह कारनामा किया था.

World Cup 2019: रवींद्र जडेजा ने पकड़ा इतना जबरदस्त कैच, देखता रह गया इंग्लैंड क बल्लेबाज, देखें Video 

First published: 30 June 2019, 19:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी