Home » क्रिकेट » World Cup 2019 New Zealand Vs England final match today
 

World Cup 2019: आज क्रिकेट को मिलेगा नया वर्ल्ड चैम्पियन, लॉर्ड्स में भिड़ेंगे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2019, 10:12 IST

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला आज इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. ये मुकाबला क्रिकेट का 'मक्का' कहे जाने वाला लॉर्ड्स मैदान में खेला जाएगा. इस बार क्रिकेट को ऐसा चैम्पियन मिलने वाला है जिसने आजतक कोई वर्ल्डकप नहीं जीता. इंग्लैंड ये मुकाबला हर हाल में जीतना चाहेगा क्योंकि इंग्लैंड 27 साल बाद फाइनल में पहुंचा है. वहीं इंग्लैंड चौथी बार फाइनल में खेलेगा.

इससे पहले इंग्लैंड तीन बार फाइनल मैच खेल चुका है, लेकिन एक बार भी जीत हासिल नहीं कर सका. इस बार हालांकि उसे मेजबान होने के नाते खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है. इंग्लैंड ने मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से करारी मात देकर फाइनल में जगह बनाई इसलिए इंग्लैड के खिलाड़ियों का जोश सातवें आसमान पर है.

वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम भी खिताब की दावेदार मानी जा रही है. न्यूजीलैंड की टीम भारत को रोमांचक मुकाबले में 18 रनों से हराकर दूसरी बार फाइनल में पहुंची है. इससे पहले साल 2015 के फाइनल में न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

इंग्लैंड की ओर से उनके पहले तीन बल्लेबाज आज शानदार खेल दिखा सकते हैं. जिन्होंने इस टूर्नामेंट में 1471 रन बनाए हैं. इसके अलावा अनुभवी बल्लेबाज जो रूट भी शानदार फॉर्म में हैं. जिनके नाम इस वर्ल्ड कप में अब तक 549 रन दर्ज हैं. वहीं वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ रूट के नाम 925 रन हैं, जो इंग्लैंड के लिए एक रिकॉर्ड है.

इसके अलावा गेंदबाजी में भी इंग्लैंड कमाल कर सकत है. तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स और जोफ्रा आर्चर की अगुवाई में गेंदबाजों ने धारदार गेंदबाजी करके विरोधियों पर लगातार दबाव बनाया है. मेजबान होने के नाते इंग्लैंड को उसकी घरेलू परिस्थितियों का फायदा भी मिल सकता है. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम के कोच गैरी स्टीड की उस बात को झुठलाया नहीं जा सकता जिसमें उन्होंने कहा था कि उनकी टीम छुपा रुस्तम साबित हो सकती है.

First published: 14 July 2019, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी