Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Pakistan Can Qualify for World Cup but have to do this
 

World Cup 2019: पाकिस्तान कर सकता है सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई लेकिन नामुकिन को करना होगा..

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2019, 20:10 IST

विश्व कप के 12वें संस्करण के शुरू होने से पहले पाकिस्तान को इस विश्व कप के प्रवल दावेदारों में से एक माना जा रहा था. लेकिन पाकिस्तान के इस विश्व कप में उस मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया. लेकिन बाद में पाकिस्तान की गाड़ी जीत की पटरी पर लौटी तो सभी पाकिस्तानी फैंस की उम्मीद जगी. पाकिस्तान ने साल 1992 में विश्व कप जीता था, उस साल पाकिस्तान का सफर जैसा था, ठीक इस बार भी उसका सफर वैसा ही रहा. ऐसे में पाकिस्तानी फैंस को लगने लगा कि पाकिस्तान विश्व कप जीत जाएगा, लेकिन मौजूदा स्थिति यह है कि पाकिस्तान का विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचान संभव नजर नहीं आ रहा है.

ICC Cricket World Cup 2019 में सेमीफाइनल के लिए तीन टीमों ने क्वालिफआई कर लिया है. वहीं चौथी टीम के लिए न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच कांटे की टक्कर है. लेकिन पाकिस्तान की राहें काफी मुश्किल है. पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इस विश्व कप का अपना सबसे बेहतर खेल दिखाना होगा. वहीं उसे भाग्य का भी साथ चाहिए होगा. पाकिस्तान को अपना आखिरी मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है. इस मुकाबले में पाकिस्तान को हर हाल में टॉस जीतना होगा.

इतना ही नहीं अगर पाकिस्तान टॉस नहीं जीतता है तो उसे इस बात की दुआ करनी होगी कि बांग्लादेश टॉस हारकर उसे सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने का मौका दे और पहले गेंदबाजी चुने. लेकिन ऐसा होना नामुकिन है.

पाकिस्तान अगर इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करता है तो उसे बांग्लादेश को कम से कम 300 रनों से अंतर से हराना होेगा. पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जरूरी है कि इन सिनेरियो में से कुछ एक हो लेकिन सबमें पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी ही करनी होगी.

पाकिस्तान अगर पहले बल्लेबाजी करते हुए 308 रन बनाता है तो उसे बांग्लादेश को 0 पर ऑलआउट करना होगा. ऐसा होना नामुकिन सा है.

दूसरे सिनेरियो यह है कि पाकिस्तान अगर पहले बल्लेबाजी करते हुए 350 रन बनाता है तो उसे 38 रन पर ही बांग्लादेश की पूरी टीम को पवेलियन भेजना होगा. यह होना भी नामुकिन है.

तीसरा सिनेरियो यह है कि पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए अगर 375 रन बनाता है तो उसे बांग्लादेश को 61 रन पर ऑल आउट करना होगा.

चौथा सिनेरियो है कि अगर पाकिस्तान 400 रन बनाता है तो ऐसे में पाकिस्तानी गेंदबाजों को 84 रनों के स्कोर पर ही बांग्लादेश के सभी बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखानी होगी.

पांचवा समीकरण अगर पाकिस्तान 420 रन बनाता है तो उसे 102 रनों से स्कोर पर बांग्लादेश को आउट करना होगा.

छठा समीकरण अगर पाकिस्तान 440 रन बनाता है तो बांग्लादेश को 120 रनों पर ऑल आउट करना होगा.

पाकिस्तान को यह आंकड़े तो अच्छे लग सकते है लेकिन इसे करने के लिए उसे इतिहास रचना होगा. पाकिस्तान विश्व कप के किसी मुकाबले में 400 का स्कोर नहीं कर पाई है, जबकि बांग्लादेश साल 2011 के विश्व कप में 58 रनों पर ऑल आउट हुआ था. लेकिन इस बार की स्थिति काफी अलग है. बांग्लादेश के ऑलराउडर शाकिब अल हसन इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर है. पाकिस्तान को विश्व कप सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करना है तो टीम को एक नया कीर्तिमान स्थापित करनमा होगा या फिर दूसरी बार विश्व चैंपियन बनने के लिए उसे और इंतजार करना होगा.

First published: 4 July 2019, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी