Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Rohit Sharma hit Fifth Century in World Cup
 

World Cup 2019: रोहित शर्मा ने बदल दिया विश्व कप का इतिहास, लगाया पांचवा शतक

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2019, 21:24 IST

ICC Cricket World Cup 2019 के 44वें मुकाबले में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ शतकीय पारी खेली. रोहित शर्मा का यह इस विश्व कप का पांचवा शतक है. विश्व कप के इतिहास में कोई भी बल्लेबाज एक संस्करण में पांच शतक नहीं लगा पाया है. वहीं रोहित का यह विश्व कप का 6वां शतक है. इस शतक के साथ ही रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर के 6 शतकों की बराबरी कर ली है. विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में रोहित अब सचिन तेंदुलकर के साथ पहले पायदान पर आ गए है. रोहित को यह कारनामा 16 पारियों में किया है जबकि सचिन को ऐसा करने में 44 पारियों में यह इतिहास रचा था.

रोहित शर्मा से पहले एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के संगकारा के नाम पर था, जिन्होंने 2015 के विश्व कप में चार शतक लगाए थे. संगकारा को यह आखिरी विश्व कप था.

 

वहीं रोहित शर्मा इस शतक से साथ ही उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए है जिन्होंने विश्व कप के किसी एक संस्करण में 600 से अधिक रन बनाए है. इस सूची में सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर का नाम है. सचिन ने साल 2003 के विश्व कप में 673 रन बनाए थे. जबकि दूसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हैडन है जिन्होंने 2007 के विश्व कप में 659 रन बनाए थे, वहीं तीसरे नंबर पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन है जिन्होंने इसी सीजन में पाकिस्तान के खिलाफ खेले मुकाबले में इस मुकाम को हासिल किया था. रोहित अब यह कारनामा करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए है. हालांकि रोहित ने रनों के मामले में शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया है.

अगर बात इस मुकाबले की करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाए. श्रीलंका के लिए एंजेलो मैथ्यूज ने शतकीय पारी खेली. वहीं श्रीलंका के मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत को के एल राहुल और रोहित शर्मा की सालीम जोडी़ ने मजबूत शुरआत दिलाई. दोनों बल्लेबाजों के बीच एक बार फिर शततीक साझेदारी हुई.

World Cup 2019: भारतीय टीम की जबरा फैन 'दादी' को विराट कोहली ने लिखी ऐसी चिट्ठी, जो जीत लेगी आपका दिल

First published: 6 July 2019, 21:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी