Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Seven things that happened first time in World Cup
 

इमरान ताहिर के स्पेशल ओवर से लेकर इंग्लैंड के छक्कों की बौछार तक, इस वर्ल्ड कप में बनाए गए ये 7 मजेदार रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2019, 22:58 IST

ICC Cricket World Cup 2019 में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले तक कुल 32 मुकाबले खेले जा चुके है. इस विश्व कप में सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ एक मुकाबला खेलेगी ऐसे में देखा जाए तो कुल 48 मुकाबले खेले जाने है. देखां जाए तो इस विश्व कप में आधे के अधिक का सफर तय हो चुका है.

विश्व कप के 12वें संस्करण में सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली ऑस्ट्रेलिया पहली टीम है. वहीं न्यूजीलैंड, भारत इस सूची में उसके बाद खड़े है. विश्व कप के शुरू होने से पहले तक इंग्लैंड को इस बार का प्रवववल दावेदार माना जा रहा था लेकिन बीते दो मुकाबलों में उसे मिसी हार के कारण पूरा समीकरण ही बदल गया. हालांकि इस   विश्व कप में अभी 12 मुकाबले और खेले जाने है ऐसे में देखान दिलचस्प होगा कि आखिर किसे सेमीफाइनल का टिकट मिला है.

वहीं अभी तक हुए मुकाबलों में कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी बने है जो इससे पहले तक किसी दूसरे विश्व कप में नहीं बने.


  • इस विश्व कप में गेंदबाजी की शुरूआत दक्षिण अफ्रीक के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर ने की. इससे पहले तक ऐसा कभी नहीं हुआ था जब किसी स्पिन गेंदबाज ने शुरूआत की हो.
  • ऑस्ट्रेलिया ने रिकार्ड आठवी बार सेमीफाइन में अपनी जगह पक्की की है. आज तक कोई भी टीम इतनी बार सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड और भारत है.
  • अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में कुल 9 ओवर फेंके थे जिसमें उन्होंने 110 रन लुटाए थे. विश्व कप में यह किसी भी गेंदबाज का सबसे खराब प्रदर्शन है.
  • अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में इंग्लैंड की पूरी टीम ने कुल 25 छक्के जड़े थे. किसी एक वनडे मैच में किसी टीम द्वारा लगाए गए यह सबसे ज्यादा छक्के है. इससे पहले तक एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम ही थी.
  • बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने इस विश्व कप में खेले मुकाबलों में अभी तक 400 से अधिक रन बनाए है. साथ ही उन्होंने कुल 10 से अधिक बल्लेबाजों को पवेलियन की राह भी दिखाई है. विश्व कप में आज तक कोई खिलाड़ी एक साथ 400 से अधिक रन और 10 विकेट हासिल नहीं कर पाया है.
  • साउथ अफ्रीका के लिए यह विश्व कप अभी  तक काफी खराब रहा है.  साउथ अफ्रीका के विश्व कप इतिहास को उठाकर देखें तो ऐसा कभी नहीं हुआ जब टीम विश्व कप में 5 मुकाबले हारी हो.

World Cup 2019: भारत के खिलाफ आखिरी मुकाबला खेलकर क्रिकेट को अलविदा कहेंगे क्रिस गेल

First published: 26 June 2019, 22:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी