Home » क्रिकेट » World Cup 2019: stats of all six ground where team Indian Will play there matches
 

World Cup 2019: जानिए उन 6 मैदानों पर भारत का रिकॉर्ड जहां खेलेगा अपने 9 मुकाबले

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2019, 14:36 IST

30 मई से इंग्लैंड में विश्व कप के 12वें संस्करण का आयोजन हो रहा है. विश्व कप में भाग लेने के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई है. टीम इंडिया को इस बार विश्व कप की प्रवल दावेदार माना है. इस बार विश्व कप राउंड राबिन फार्मेट में खेला जाएगा, यानि हर टीम दूसरी टीम के साथ कम से कम एक मुकाबला खेलेगी. वहीं भारत लीग के अपने 9 मुकाबले इंग्लैंड के 6 ग्राउंड पर खेलेगा.

भारत बर्मिंगम का एजबेस्टन, मैनचेस्टर का ओल्ड ट्रैफर्ड, साउथैम्पटन का रोज बाउल, लंदन का द ओवल, नॉटिंगम का टेंट ब्रिज और लीड्स का हेडिंग्ले मैदान पर अपने मुकाबले खेलेगा.

भारत इंग्लैंड के जिन मैदानों पर अपने मुकाबले खेलेगा उन मैदानों पर उसका रिकार्ड शानदार रहा है. बात अगर एजबेस्टन की करे तो भारत ने अब तक इस मैदान पर दस वनडे मैच खेले हैं. इनमें 7 मुकाबलों में उसे जीत मिली है जबकि तीन मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. भारत साल 2013 से इस मैदान पर एक भी मुकाबला नहीं हारी हैं. भारत इस मैदान पर इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलेगा.

 

 

भारत और पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज मैच 16 जून को ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेलेगा. भारत ने साल 2007 के बाद कोई वनडे नहीं खेला है. इस मुकाबले में भारत का रिकार्ड खराब है. भारत ने यहां आठ मैच खेले है जिसमें पांच में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि तीन में उसे जीत मिली है. मैनचेस्टर के इस मैदान पर भारत 27 जून को वेस्ट इंडीज का सामना करेगा.

टीम इंडिया 5 जून को रोज बाउल के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी. इंग्लैंड की इस पिच पर भारत ने तीन मैच खेले है और उसने एक में जीत दर्ज की है जबकि 2 मुकाबलों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. भारत ने साल 2004 में कीनिया के खिलाफ इस मैदान पर जीत दर्ज की थी. भारत इस मैदान पर 22 जून को अफगानिस्तान से भिड़ेगा.

भारत के इलावा इस विश्व कप की प्रवल दावेदारों की सूची में ऑस्ट्रेलिया भी है. भारत 9 जून को ओवल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा. भारत ने ओवल के मैदान पर सबसे ज्यादा 15 मुकाबले खेले है. इन मुकाबलों में भारत को ५ में जीत और 9 में हार मिली है.

भारतीय टीम 13 जून को ट्रेंटब्रिज में न्यूजीलैंड के साथ मैच खेलेगी.वहीं 6 जुलाई को श्रीलंका के साथ हेडिंग्ले लीड्स में खेलेगी. भारतीय टीम ने नॉटिंगम में 7 मैच खेले है जिसमें उसे 3 में जीत और तीन मैचों में उसे हार का सामना किया है. वहीं लीड्स में भारतयी टीम ने 9 मुकाबले खेले है और उसे 3 में जीत मिली है. भारत ने साल 2007 में आखिरी बार इस मैदान पर जीत दर्ज की थी.

First published: 22 May 2019, 13:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी