Home » क्रिकेट » World Cup 2019: These are the reason Rishabh Pant not selected in Team India squad
 

World Cup 2019: ऋषभ पंंत को ले डूबीं ये गलतियां, इसलिए नहीं मिला वर्ल्ड कप का टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2019, 14:19 IST

इंग्लैंड एंड वेल्स में होने वाले वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. इस टीम में न चुने गए जिस एक नाम की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह नाम ऋषभ पंत का है. टीम सेलेक्शन से पहले माना जा रहा था कि दूसरे विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत चुने जाएंगे, लेकिन जब टीम का ऐलान हुआ और उनकी जगह दिनेश कार्तिक को तरजीह दी गई तो हर कोई हैरान रह गया.

टीम इंडिया में धोनी के उत्तराधिकारी माने जा रहे ऋषभ पंत के लिए यह बहुत बड़ा झटका है. जिस ऋषभ पंत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर शतक जड़ा उन्हें वर्ल्ड कप टीम में शामिल नहीं किया जाना हैरान करने वाला फैसला रहा. हालांकि चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत को न चुनने की वजह भी बताई.

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने ऋषभ पंत के चयन पर कहा कि निश्चित तौर पर हमने इस मामले पर हमने विस्तार से चर्चा की. हमने महसूस किया कि दिनेश कार्तिक या पंत को अंतिम एकादश में तभी मौका मिलेगा, जब धोनी चोटिल होंगे. उस स्थिति में अगर यह महत्वपूर्ण मैच होगा यानि क्वार्टर फाइनल या सेमीफाइनल तो इसमें विकेटकीपिंग भी मायने रखती है.

 

बता दें कि एक बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ अभी वो मुकाम हासिल नहीं कर पाए हैं, जो मुश्किल परिस्थिति में टीम को संभाल सकें और जीत दिला सकें. वनडे में उनके आंकड़े बता इसकी गवाही दे रहे हैं. पंत ने अब तक मात्र 5 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने सिर्फ 93 रन ही बनाए हैं. वनडे मैचों में पंत अभी तक एक जिम्मेदार खिलाड़ी की भूमिका में नहीं दिखाई दिए हैं. इस दौरान कई बार देखा गया कि वो शुरुआत तो अच्छी करते हैं, लेकिन उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाते.

ऋषभ पंत के इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया टूर पर खराब विकेटकीपिंग के नजारे देखने को मिले थे. जब टीम ऑस्ट्रेलिया भारत आई थी तब भी कई मौकों पर ऋषभ ने अपनी विकेटकीपिंग से सभी को हताश किया है. इस दौरान ऋषभ ने कई मौकों पर अहम कैच छोड़े हैं, इसके अलावा स्टंपिंग में भी कई बार गलतियां की हैं. उनका चयन ना होने की सबसे बड़ी वजह तो उनकी खराब विकेटकीपिंग ही है.

World Cup 2019: टीम इंडिया में इस खिलाड़ी के चयन पर उठे सवाल, सहवाग ने कह दी बड़ी बात

विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस दमदार खिलाड़ी को नहीं मिली जगह

First published: 16 April 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी