Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Top Five Spinners will effective on England Pitches
 

World Cup 2019: यह पांच स्पिन गेंदबाज दिखा सकते हैं कमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2019, 10:01 IST

ICC World Cup 2019 का आयोजन इस बार इंग्लैंड और वेल्स में किया जा रहा हैं. 30 मई से शुरू हो रहे इस महाकुुंभ में सभी टीमों अपने अपने बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ उतरेंगीं. वहीं जानकारों का मानना है कि इस बार विश्प कप में स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला होने वाला है. क्योंकि इंग्लैंड की सूखी पिचों पर गर्मियों के दिनों में स्पिन गेंदबाज काफी प्रभावी दिखेंगें.

विश्व कप के लिए जिन खिलाड़ियों का चयन हुआ है उसमें कुछ ऐसे स्पिन गेंदबाज है जो दूसरी टीमों के लिए काफी मुश्किल पैदा कर सकते है. इन खिलाड़ियों में भारतीय गेंदबाज चाइनामैन कुलदीप यादव के साथ साथ अफगान खिलाड़ी राशिद खान भी शामिल है.

चाइनमैन कुलदीप यादव पर इस विश्व कप में सभी की निगाहें होगी. बीते साल जब भारत ने इंग्लैंड का दौरा किया था तब इस गेंदबाज ने तीन वनडे मैचों में 9 विकटे झटके थे. भारत ने यह सीरिज 2-1 से जीती थी.  लेकिन आईपीएल का 12वां सीजन इस गेंदबाज के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं गया. लेकिन कई पूर्व दिग्गजों का मानना है कि विश्व कप में आईपीएल की फार्म का कुछ असर नहीं पडे़गा और वो काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगें.

अफगानिस्तान के राशिद खान ने इस आईपीएल में सबसे ज्यादा प्रभावित किया है. उन्होंने 15 मैचों में 17 विकेट झटके हैं. इतना ही नहीं जब से अफगानिस्तान ने देहरादून को अपना दूसरा घर बनाया है, इनकी गेंदबाजी में ओर सुधार आया है. राशिद इय समय स्पिन गेंदबाजों की लिस्ट में नंबर तीन पर है. राशिद अपनी गेंदबाजी के साथ साथ बल्ले से भी कमाल दिखा चुके है. राशिद की गेंदबाजी के दम पर ही आफगानिस्तान विश्व क्रिकेट में यहां तक पहुंची है.

दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे है. विश्व कप 2019 में खेलने वाले वो सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों की सूची में शामिल है. आईपीएल 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए इस गेंदबाज के सबसे ज्यादा प्रभावति किया है. ताहिर ने 17 मैचों में 26 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डु प्लेसिस को जब भी विकेट की तलाश रहती है वो ताहिर को ही बुलाते है. ऐसे में विश्व कप के दौरान इस गेंदबाद पर सबकि निगाहें होगीं.

बांगलादेश के स्पिन गेंदबाज शाकिल अस हसन अपनी टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक है. ऐसे में बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा को उनसे उम्मीद होगी की वो गेंदबाजी आक्रमण को आगे से लीड करें और जरूरत पड़ने पर विकेट निकाल कर दें.

ऑस्ट्रेलिया के नेथन लॉयन ने अपने दम पर टीम को कई टेस्ट मैच जिताए है. लॉयन टेस्ट मैचों के लिए टीम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.लॉयन की दमदार स्पिन गेंदबाजी के कारण उन्हें टीम में जगह दी गई है लेकिन उन्होंने महज 25 वनडे खेले हैं. लॉयन पहली बार विश्व कप में खेलेंगें. इसलिए वो अपना बेस्ट देकर टीम में अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगें.

First published: 17 May 2019, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी