Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Virat Kohli first Indian to score Five consecutive 50 in World Cup matches
 

World Cup 2019: विराट कोहली ने रचा इतिहास, ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2019, 22:08 IST

ICC Cricket World Cup 2019 के 38वें मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के भारत के खिलाफ 337 रनों का पहड़ा जैसा खड़ा किया. इंग्लैंड से मिले पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरूआत बेदह खराब रही. सलामी बल्लेबाज के एल राहुल शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौट गए.

इसके बाद क्रीज पर आए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला और टीम के स्कोर को 140 के पार ले गए. वहीं इस दौरान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतक भी पूरा किया.

इस अर्धशतक के साथ ही विराट कोहली विश्व कप के लगातार पांच मुकाबलों में अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए है. वहीं विश्व कप में ऐसा कारनामा करने वाले वो दूसरे बल्लेबाज है. विराट कोहली से पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने यह इतिहास रचा था. स्टीव स्मिथ ने साल 2015 के विश्व कप में यह कारनामा किया था.

 

विराट कोहली इस विश्व कप में अभी तक कोई शतक नहीं लगा पाए है. लेकिन उन्होंने पांच लगातार पारियों में अर्धशतक जरूर लगाया है. विराट कोहली इस विश्व कप में बस दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही रन बनाने नें सफल नहीं हुए थे. वहीं इसके बाद बाकी के मैचों में उन्होंने अपने बल्ले से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.

विराट कोहली ने इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 82, पाकिस्तान के खिलाफ 77, अफगानिस्तान के खिलाफ 67, वेस्टइंडीज के खिलाफ 72 और इंग्लैंड के खिलाफ 66 रनों की पारी खेली है.

वहीं विराट कोहली ने इससे पहले वनडे मैचों में दो बार ऐसा कारनामा किया है. विराट कोहली ने साल 2012 और 2013 में यह कारनामा कर चुके है. वहीं भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर ने सबसे पहले यह कारनामा किया था. सचिन ने साल 1994 में लगातार पांच वनडे मुकाबलों में अर्धशतक लगाकर इतिहास रचा था.

World Cup 2019: मोहम्मद शमी ने किया वो कारनामा जो विश्व कप में नहीं कर पाया कोई भारतीय गेंदबाज

First published: 30 June 2019, 21:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी