Home » क्रिकेट » World Cup 2019: Virat kohli led team India Will Face New Zealand in Semifinal
 

World Cup 2019: 11 साल पहले विराट सेना ने सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को दी थी मात, क्या फिर रचेंगे इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2019, 20:12 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप के 12वें संस्करण का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाना है. विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम इस मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंचना चाहेगी. विराट सेना के लिए यह मुकाबला आसान नहीं होने वाला है. हालांकि विराट कोहली की अगुवाई में विराट सेना 11 साल पहले केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड को हरा चुकी है.

दरअसल, साल 2008-2009 के अंडर 19 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में विराट कोहली की अगुवाई मे्ं भारत ने न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस नियम से 3 विकेट से हराया था. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 8 विकेट पर 205 रनों का स्कोर किया था जिसके जवाब में तक बारिश के कारण खेल रूकने तक भारत ने 41.3 ओवर में 7 विकेट पर 191 रन बना लिए थे.

 

अंडर 19 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 43 रन बनाए थे और न्यूजीलैंड के कप्तान के अलावा एक बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाई थी. वहीं इस मुकबाले में खेलने वाले पांच खिलाड़ी मंगलवार को होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले में खेल रहे है.

भारत के मौजूदा कप्तान विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, साल 2008 के अंडर 19 विश्व कप में भारत की टीम में शामिल थे, वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट भी उस सेमीफाइनल मुकाबले में खेले थे.

वहीं जब सेमीफाइनल मुकाबले से पहले विराट कोहली से पूछा गया की वो 11 साल पहले भी भिड़े थे तो उन्होंने कहा,'तमाम खिलाड़ी उस वर्ल्ड कप और हमारे बैच के खेल रहे हैं. अन्य टीमों में भी कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो 2008 में खेल चुके हैं और अब अपनी सीनियर टीम के लिए खेल रहे हैं. मैं सोचता हूं कि ये अच्छी यादें हैं. मेरे लिए ही नहीं बल्कि केन विलियमसन के लिए भी ये अद्भुत है और ना ही हमने सोचा था कि आगे कभी ऐसा होगा.’

विश्व कप के 12वें संस्करण का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. इस मुकाबले में जो टीम जीतेगी वो 14 जुलाई को फाइनल खेलेगी. वहीं हारने वाली टीम का सफर यहीं खत्म हो जाएगा.

World Cup 2019: सेमीफाइनल मुकाबले में स्टेडियम के ऊपर से नहीं उड़ेगा कोई प्लेन, विश्व कप आयोजकों ने बीसीसीआई से किया वादा

World Cup 2019: सेमीफाइनल के मुकाबलों में टूट सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड

First published: 8 July 2019, 20:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी