Home » क्रिकेट » Worlds largest cricket stadium being built in PM Modi state Gujrat's Ahmedabad
 

मोदी के राज्य गुजरात से आई क्रिकेट प्रेमियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2019, 19:09 IST

भारत में क्रिकेट एक जुनून है, जो हर गली-मोहल्ले में पैदा होता है. क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात से आ रही है. दरअसल, पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन रहा है. इस स्टेडियम की नींव जनवरी 2018 में रखी गई थी.

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी ने निर्माणाधीन स्टेडियम की कुछ तस्वीरें  अपने टि्वटर अकाउंट पर शेयर की हैं. तस्वीरों को देखकर आप मैदान की भव्यता का अंदाजा लगा सकते हैं. नाथवानी ने ट्वीट कर लिखा, "यह ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम से भी बड़ा होगा. यह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन का ड्रीम प्रोजेक्ट है और पूरा होने के बाद यह देश के लिए गर्व का प्रतीक होगा."

गौरतलब है कि अभी ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की दर्शक क्षमता एक लाख है जबकि अहमदाबाद में बन रहे इस स्टेडियम में 1.10 लाख लोग एक साथ बैठकर मैच देख सकेंगे. पिछले एक साल में इस स्टेडियम का आधे से ज्यादा निर्माण हो चुका है और अब इसकी पहली झलक देखने को मिली है.

गुजरात अभी तर दुनिया की सबसे ऊंची प्रतीमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के लिए चर्चित था. अब उसे दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम से वाहवाही मिलेगी. इस स्टेडियम के पार्किंग क्षेत्र में 3000 कारें और 10,000 दो पहिये वाहन खड़े किये जा सकेंगे. स्टेडियम के क्लब हाउस में 55 कमरे होंगे और एक बड़ा स्विंमग पूल भी होगा. स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स भी होंगे.

63 एकड़ क्षेत्र में फैले इस स्टेडियम में एक लाख दस हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच का आनंद ले सकेंगे. प्रोजेक्ट की लागत करीब 700 करोड़ रुपये है और इसके निर्माण का टेंडर एलएंडटी कंपनी को दिया गया है. स्‍टेडियम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह का ड्रीम प्रोजेक्ट भी माना जा रहा है. 

First published: 8 January 2019, 19:09 IST
 
अगली कहानी