Home » क्रिकेट » WTC Point Table: ICC rule Australia Became on Top India on second Position
 

WTC Point Table: आखिर कैसे टीम इंडिया को पीछे छोड़ ऑस्ट्रेलिया पहुंची टॉप पर, जानिए आईसीसी का नया नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2020, 23:54 IST

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत विश्व कप के 12वें संस्करण के बाद हुई थी. इस चैंपियनशिप के शुरूआत से ही टीम इंडिया अंक तालिका में टॉप पर थी. हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के कारण बीते कुछ आठ महीने से टीम इंडिया मैदान से दूर है. इस दौरान बाकी टीमें भी मैदान से दूर रही और इस चैंपियनशिप की कई सीरीज को या तो स्थगित करना पड़ा या फिर उन्हें रद्द करना पड़ा. ऐसे में जो सीरीज रद्द हुई है उनके अंकों का बंटवारा कैसे किया जाए, इसको लेकर आईसीसी ने बीते दिनों अपने सदस्य देशों से बात की थी.

हालांकि, इसके बाद खबर आई कि आईसीसी जीत प्रतिशत के आधार पर टीम को रैंकिंग देने की तैयारी कर रहा है और आईसीसी ने गुरूवार को इसका ऐलान कर दिया. आईसीसी के इस ऐलान के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टीम इंडिया दूसरे स्थान पर आ गई है, जबकि ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर पहुंच गई है.



दरअसल, आईसीसी ने नए समीकरणों के अनुसार, अब अंक तालिका का फैसला टीमों के सीरीज खेलने और उनमें मैचों की जीत-हार के प्रतिशत के आधार पर अंक तालिका का निर्णय होगा. यानि जिस टीम का जीत प्रतिशत अधिक होगा वो टीम अंक तालिका में पहले पायदान पर होगी. अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली क्रिकेट समिति ने यह प्रस्ताव आईसीसी की कार्यकारिणी बोर्ड को भेजा था, जिसे मंजूरी दे दी गई है.

इससे पहले नियम था कि हर सीरीज के लिए 120 अंक निर्धारित थे. सीरीज के सभी मैचों में यह अंक बराबर बटते. यह दोनों देशों के बोर्ड के बीच था कि वो एक सीरीज में कितने मैच कराते हैं. अगर किसी सीरीज में दो मैच होते तो एक मैच के जीतने पर विजेता टीम को 60 अंक मिलते. कोरोना काल से पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका का निर्धारण इसी के आधार पर हो रहा था.

ICC ने बनाया नया नियम, अब इस उम्र के बाद ही कोई खिलाड़ी खेल पाएगा अंतरराष्ट्रीय मुकाबला

First published: 20 November 2020, 23:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी