Home » क्रिकेट » Year Ender 2020: Team India Batsman Test Record of 2020
 

Year Ender 2020: इस साल 300 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू पाया कोई भारतीय बल्लेबाज, जीता सिर्फ एक टेस्ट मैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2020, 16:40 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2020 किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है और भारतीय फैंस के मन में बस एक ही ख्याल होगा कि शुक्र है कि यह साल खत्म हो गया. इसका कारण है कि टीम इंडिया के लिए यह साल काफी बुरा रहा है. टीम इंडिया इस साल चार टेस्ट मैच ही खेल पाई और ऐसा कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है जो, इस साल टेस्ट मैच में 300 रन भी बना पाया हो. मेलबर्न में हुए बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच में अगर रहाणे शतक नहीं लगाते तो, यह ऐसा साल होता, जब किसी एक साल में टेस्ट क्रिकेट में कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाता.

टीम इंडिया ने इस साल सिर्फ 4 टेस्ट मैच ही खेले है. टीम इंडिया ने इस साल की शुरूआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेले थे, और उन दोनों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. जबकि एडिलेड में उसने तीसरा मुकाबला खेला था,जिसमें भी उसे हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की और वो इस साल कम से कम एक टेस्ट मैच जीतन में सफ हो पाई.


टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

अजिंक्य रहाणे

भारतीय टीम के लिए इस साल टेस्ट में सबसे अधिक रन अजिंक्य रहाणे ने बनाए हैं. रहाणे ने 4 मैचों की 8 पारियों में 38.85 की औसत से 272 रन बनाए हैं. रहाणे के बल्ले से एक शतक भी आया है.

चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टेस्ट टीम में दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा इस साल सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. पुजारा ने इस साल 4 टेस्ट मैचों की 8 पारियों में 27.48 की औसत से 163 रन ही बनाने में सफल हुए हैं. पुजारा के बल्ले से इस दौरान 1 अर्धशतक भी आया है.

मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल इस साल भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. मयंक अग्रवाल ने इस साल 4 टेस्ट मैचों की 8 पारियों में 16.62 की औसत से 133 रन बनाए हैं. अग्रवाल इस साल एक अर्धशतक लगाने में सफल हुए हैं.

हनुमा विहारी

हनुमा विहारी ने इस साल 4 टेस्ट की 7 पारियों में 18.71 की औसत से 131 रन बनाए हैं. हनुमा इस साल टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. हनुमा ने इस साल एक अर्धशतक लगाया है.

विराट कोहली

इस साल टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की टॉप 5 की सूची में आखिरी पायदान पर कप्तान विराट कोहली है. विराट कोहली ने इस साल 19.33 की औसत से 3 मैचों की 6 पारियों में मात्र 116 रन बनाए हैं. विराट कोहली इस साल टेस्ट में एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं. हालांकि, उन्होंने एक अर्धशतक जरूर लगाया है.

Year Ender 2020: ये हैं इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बल्लेबाज, टॉप 5 में नहीं है कोई भारतीय

First published: 31 December 2020, 16:32 IST
 
अगली कहानी