Home » क्रिकेट » Younis Khan creates history in test cricket against Australia in sydney test
 

पाकिस्तान के यूनुस खान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2017, 11:46 IST
(गेट्टी इमेज)

पाकिस्तान के दाएं हाथ के अनुभवी बल्लेबाज यूनुस खान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन शतक लगाने के साथ ही  टेस्ट इतिहास में अनोखा कीर्तिमान रच दिया है. 

यूनुस 11 देशों में टेस्ट शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले सबसे ज्यादा देशों में शतक लगाने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम पर था. यूनुस खान अब तक 34 शतक लगा चुके हैं, और इसके साथ ही अब शतक के मामले में वे सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा और माहेला जयवर्धने के बराबर आ गए हैं.

यह ऑस्ट्रेलिया की धरती पर यूनुस खान का यह पहला टेस्ट शतक था. उम्र के हिसाब से अब यूनुस वेस्ट इंडीज के क्लाइव लॉयड के बाद दूसरे स्थान पर है. लॉयड ने ऑस्ट्रेलिया की ज़मी पर 40 साल की उम्र में टेस्ट शतक जमाया था जो आज तक कोई क्रिकेटर नहीं बना पाया है. अब यूनुस खान 39 साल की उम्र में शतक लगाकर इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है.

सिडनी टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 315 रन पर ऑल आउट हो चुकी है. यूनुस खान ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते चले गए. यूनुस 175 रन बनाकर नाबाद रहे. जोश हेजेलुड ने 4 जबकि नाथन ल्यान ने 3 विकेट झटके.

वहीं ऑस्ट्रेलिया ने चाय तक 1 विकेट पर 171 रन बना लिए है. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान पर 350 से ज्यादा की बढ़त बना ली है. उस्मान ख्वाजा और पीटर क्रीज पर हैं. यूनुस खान ने अब तक 114 टेस्ट मैचों की 205 पारियों में 18 बार नाबाद रहते हुए 52.41 की औसत से 9789 रन बनाए हैं. इसमें 34 शतक और 32 अर्धशतक शामिल है.

First published: 6 January 2017, 11:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी