Home » क्रिकेट » Yusuf Pathan Record T20 Debut against Pakistan in 2007 World Cup
 

वो भारतीय खिलाड़ी जिसने विश्व कप में किया था डेब्यू और टीम बनी थी चैंपियन

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2020, 14:18 IST
Yusuf Pathan and MS Dhoni

साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका में हुआ टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2007) कोई भी भारतीय फैंस नहीं भूल सकता. क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट का यह पहला विश्व कप टूर्नामेंट था और टीम इंडिया (Team India) ने इसमें जीत दर्ज की थी. भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) ने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में इस विश्व कप के फाइनल तक का सफर तय किया था और फाइनल मुकाबले में टीम ने पाकिस्तान (Pakistan) को हराया था. वहीं इस विश्व कप में टीम इंडिया के एक खिलाड़ी ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया था जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है.

24 दिसबंर 2007 को भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच वांडरर्स स्टेडियम में टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला गया जिसमें टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज युसूफ पठान (Yusuf Pathan) ने अपना डेब्यू किया था. युसूफ पठान विश्व के ऐसे पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने आईसीसी विश्व कप के फाइनल में डेब्यू किया है, उनसे पहले तक किसी खिलाड़ी ने यह खास मुकाम हासिल नहीं किया था.


पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबले में पहले सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) चोटिल हुए थे जिसके बाद उनकी जगह टीम में युसूफ पठान को मौका दिया गया था, और उन्होंने गंभीर के साथ मिलकर भारतीय पारी की शुरूआत की थी. हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में युसूफ पठान बड़ी पारी खेलने में सफल नहीं हो पाए थे लेकिन उन्होंने 183 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे, इतना ही नहीं उन्होंने तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ की गेंद पर छक्का भी जड़ा था.

युसूफ पठान ने इसके बाद भारत के लिए काफी कम क्रिकेट खेला. यह विस्फोटक बल्लेबाज टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैच नहीं खेल पाया. युसूफ पठान ने टीम इंडिया के लिए 22 टी20 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 146.58 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए है. बात अगर वनडे की करें तो उन्होंने 57 मैचों में 113.6 की स्ट्राइक रेट से 810 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और तीन अर्धशतक भी आए हैं.

ऋषभ पंत को लेकर आशीष नेहरा ने दिया बड़ा बयान, बोले- खिलाड़ियों को पिला रहा पानी

First published: 7 May 2020, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी