Home » क्रिकेट » Yuvraj Singh hit six sixes in 2007 ICC T20 World Cup against England on Stuart Broad ball
 

Video: युवराज की गेंद पर इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने मारे थे 5 छक्के, बदले में युवी ने ठोंके 6 गेंद पर 6 छक्के

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2019, 11:10 IST

भारतीय टीम के दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. युवराज सिंह दुनिया के खूंखार बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं. साल 2007 के अगस्त-सितंबर महीने में टीम इंडिया इंग्लैंड के दौर पर गई थी. 7 वनडे मैचों की इस सिरीज में इंडिया 3-2 से पिछड़ी हुई थी. सिरीज का छठवां मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला गया था. इस मैच में इंग्लैंड की टीम का स्कोर 49 ओवर में 286 पर 6 विकेट था.

इस बीच कप्तान राहुल द्रविड़ ने एक ऐसा फैसला लिया जिसने सभी को चौंका दिया था. द्रविड़ ने आखिरी ओवर किसी तेज गेंदबाद से न कराकर युवराज सिंह से निकलवाने का फैसला लिया. इसके बाद ये ओवर युवराज सिंह के क्रिकेट करियर का सबसे बुरा ओवर था. 50वें ओवर की पहली गेंद तक  राहुल द्रविड का फैसला सही था क्योंकि युवराज सिंह की ये गेंद खाली चली गई.

 

इसके बाद इंग्लैंड के नंबर आठ के स्पिनर बल्लेबाज दिमित्री मास्करेनहास ने युवराज सिंह के पांच गेंदों पर एक के बाद एक लगातार 5 छक्के ठोक ड़ाले थे. इंग्लैंड का स्कोर 286 रन से 5 छक्के पड़ने के बाद 316 रन पर पहुंच गया था. हालांकि टीम इंडिया ने यह मैच 2 बॉल रहते 2 विकेट से जीत लिया था, लेकिन युवराज सिंह को वो 5 छक्के हमेशा सालते रहे थे.

इसके बाद आया 19 सितंबर 2007 का दिन. जब युवी ने बल्ले से ऐसा कमाल किया, जिसे आज तक कोई खिलाड़ी दोहरा नहीं पाया. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के डरबन में खेले गए टी-20 विश्वकप मैच में किया था. इंग्‍लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में युवी ने एक ओवर की सभी छह गेंदों पर छक्‍के जड़ दिया था.

युवराज ने तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के ठोक डाले थे. इस मैच में युवराज ने 16 गेंदों पर 58 रन बनाए थे. युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ मात्र 12 गेंदों पर 50 रन बनाकर सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बना दिया था. भारत ने इस मैच में चार विकेट खोकर 20 ओवरों में 218 रन बनाए थे. 

इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 200 रन ही बना सकी थी और 18 रन से मैच हार गई थी. इसी साल धोनी की कप्तानी में भारत ने पहला टी20 वर्ल्‍डकप जीता था. भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को आखिरी ओवर में हराया था.

युवराज सिंह के स्मार्टनेस पर मरती थीं बॉलीवुड हसीनाएं, रंगीन कहानियों के होते थे चर्चे

युवराज सिंह ने क्रिकेट को कहा अलविदा, जाते-जाते रो पड़े और बोले- मैंने कभी हार नहीं मानी

First published: 10 June 2019, 18:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी