Home » क्रिकेट » yuvraj Singh only batsman to score hundred in West Indies batting at number four
 

युवराज सिंह के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज वेस्टइंडीज में नहीं कर पाया ये बड़ा कारनामा, क्या इस बार टूटेगा रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2019, 22:42 IST

भारत को 3 अगस्त से वेस्टइंडीज का दौरा करना है. विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद विश्व कप से बाहर हुई टीम इंडिया के लिए यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है. कई दिग्गज क्रिकेटरों की माने तो भारतीय टीम के भविष्य के लिहाजसे भी यह दौरा काफी अहम होने वाला है. इसका एक प्रमुख कारण भी है. दरअसल, इस दौरे में टीम बिना धोनी के खेलेगी. ऐसे में धोनी की गौरमौजूदगी में पंत के पास अपने आप को साबित करने का बेहतर मौका है. साथ ही भारतीय टीम में नंबर चार पर बल्लेबाजी की समस्या को हल करने में भी इस दौरे का काफी अहम योगदान होने वाला है.

विश्व कप से पहले और विश्व कप के बाद तक नंबर चार पर कौन बल्लेबाजी करे इस सवाल का जवाब टीम इंडिया अभी तक नहीं ढूंढ पाई है. वहीं इस दौरे में टीम में दो नए चेहरों को जगह दी गई है जिसमें श्रेय्यस अय्यर के साथ साथ मनीष पांडे भी है. इन दोनों बल्लेबाजों के लिए माना जा रहा है कि आने वाले समय में यह दोनों भारतीय टीम की सबसे बड़ी समस्या का हल निकालने वाले है.

 

ऐसे में यहा पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह की बात भी कर लेना जरूरी है. भारतीय टीम इससे पहले कई बार वेस्टइंडीज दौरे पर गई है. लेकिन नंबर चार पर बल्लेबाजी करने हुए वनडे मुकाबलों में कोई भारतीय बल्लेबाज अगर शतक लगाने में सफल हो पाया है तो वो हैं युवराज सिंह. युवराज सिंह से अलाव कोई भी भारतीय बल्लेबाज आज तक यह कारनाम नहीं दोहराया पाया है.

साल 2009 में भारतीय टीम जब वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी तब युवराज सिंह ने नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए 102 गेंदों पर 131 रन की पारी खेली थी. युवराज सिंह ने अपनी इस पारी में दस चौके और सात छक्के लगाए थे. बता इस मुकाबले की करे तो युवराज सिंह के शतक के दम पर भारत इस मुकाबले में निर्धारित 50 ओवरों में 340 रन बनाने में सफल हुआ था. जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 319 ही बना पाई थी. भारत को इस बार वेस्टइंडीज के दौर पर तीन वनडे मुकाबले खेलने है ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि जो बल्लेबाज नंबर चार पर बल्लेबाजी करेगा क्या वो युवराज सिंह का यह रिकॉर्ड तोड़ पाता है या फिर युवराज सिंह का रिकॉर्ड उनके ही नाम रहेगा.

सचिन तेंदुलकर ने वीडियो शेयर कर पूछा आउट या नॉट आउट, तो लोगों ने धर्मसेना को कर दिया ट्रोल

First published: 24 July 2019, 22:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी