Home » क्रिकेट » Yuvraj Singh Post on Australia New South Wales Forest Fire
 

युवराज सिंह ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ उठाई आवाज, किया इमोशनल कर देने वाला पोस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2020, 21:45 IST

पूरा विश्व अभी ग्लोबल वार्मिंग की चपेट में हैं. कई बेमौसम बरसात को रही है तो कोई इलाका सूखे की चपेट में आ गया है. वहीं कुछ इलाके ऐसे में भी हैं जहां कई सालों से बारिश का एक बूंद भी नहीं टपका है. ऐसा नहीं है कि किसी एक खास वर्ग को इसकी कीमत चुकानी पड़ती है. हर वर्ग को इसका नुकसान होता है और बात अगर खिलाड़ियों की करें तो वो इस समस्या से ज्यादा दो-चार होते हैं. टीम इंडिया को साल 2011 में विश्व विजेता बनाने वाले युवराज सिंह ने ग्लोबल वार्मिंग को लेकर एक इमोश्नल कर देने वाला पोस्ट किया है. युवराज सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आज पर अपनी प्रति क्रिया देते हुए यह पोस्ट किया है. साथ ही उन्होंने दुनिया को ग्लोबल वार्मिंग को लेकर आगाह किया है.

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स और सिडनी के जंगलों में अभी भीषण आग लगी है. ऑस्ट्रेलिया में अभी गर्मी होती है और इस साल गर्मी का यह सीजन अभी अपने आधे पड़ाव पर भी नहीं पहुंचा हैं लेकिन जंगल की आग ने इस बार काफी तांडव मचाया है. तबाही का आमल यह है कि 480 मिलियन जानवरों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. इतना ही नहीं सिडनी में बीते एक सप्ताह से वायु गुणवत्ता काफी खराब है. इसी खराब वायु गुणवत्ता के कारण इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि शुक्रवार को इस साल का पहला मुकाबला जो ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है वो रद्द हो सकता है.


ऑस्ट्रेलिया के जंगलो में लगी आग की तस्वीर को पोस्ट करते हुए युवराज सिंह ने लिखा,'ऑस्ट्रेलिया में जंगलों में लगी आज के कारण अब तक 12 मिलियन एकड़ जंगल जल गये. गर्मी का ये सीजन अभी अपने आधे पड़ाव पर भी नहीं पहुंचा है. ऑस्ट्रेलिया के जंगलो में 480 मिलियन जानवरों ने अपनी जान गँवा दी. ये जलवायु परिवर्तन की एक दिशा है. जिस पर हमें अब एक्शन लेना होगा. जितने लोग इस आग से प्रभावित हुए हैं, सभी के लिए ईश्वर से प्रार्थना है.'

First published: 2 January 2020, 21:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी