Home » क्रिकेट » Zimbabwe beat Afghanistan by 10 Wickets in 1st Test
 

AFG VS ZIM: जिम्बाब्वे ने 2 दिनों में मैच किया अपने नाम, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 132 साल बाद हुआ ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 March 2021, 22:44 IST

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला टीम इंडिया ने 10 विकेट से अपने नाम किया था. टीम इंडिया ने सिर्फ दो दिनों में ही पिंक गेंद से हुए इस डे-नाइट टेस्ट में धमाकेदार जीत दर्ज की थी. हालांकि, मैच के सिर्फ दो दिनों में ही खत्म होने के बाद कई दिग्गज खिलाड़ियों ने पिच की काफी आलोचना की थी. वहीं कई खिलाड़ियों ने पिच का बचाव भी किया था. वहीं अब जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान के बीच हुआ मुकाबला भी सिर्फ दो दिनों में ही खत्म हो गया है. इस मैच में जिम्बाब्वे ने 10 विकेट से जीत दर्ज की है. 

 


जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान दो दिनों में हुआ खत्म

जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला गया, जिसमें अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया. अफगानिस्तान की बल्लेबाजी पहली पारी में लड़खड़ा गई और पूरी टीम सिर्फ 131 रनों पर ही ढेर हो गई.

अफगानिस्तान के लिए पहली पारी में सबसे अधिक रन विकेटकीपर बल्लेबाज अफसार जजई ने बनाए. अफसार जजई ने सर्वाधिक 37 रनों बनाए. उनके अलावा इब्राहिम जादरान ने 31, आमिर हमजा ने नाबाद 16, कप्तान असगर अफगान ने 13 और मुनीर अहमद ने 12 रन बनाए. इनके अलावा बाकी के बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए. जिम्बाब्वे के लिए पहली पारी में तेज गेंदबाज ब्लेसिंग मुजरबानी ने चार और विक्टर नियोची ने तीन विकेट चटकाए.

वहीं जिम्बाब्वे ने पहली पारी में 250 पन बनाए. जिम्बाब्वे ने पहले दिन का खेल खत्म होने कर पांच विकेट के नुकसान पर 135 रन बना लिए थे. यानि पहले दिन ही जिम्बाब्वे ने दो रनों की बढ़त हासिल कर ली थी. जिम्बाब्वे के लिए पहली पारी में कप्तान सीन विलियम्स ने सर्वाधिक 105 रन बनाए. उनके अलवा सिकंदर रजा ने 43 और रेगिस चाकाबवा ने 44 रनों की पारी खेली. अफगानिस्तान के लिए पहली पारी में आमिर हमजा ने  6 विकेट झटके. जिम्बाब्वे ने पहली पारी के आधार पर  119 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी.

इसके बाद अफगानिस्तान की दूसरी पार भी लड़खड़ा गई और टीम दूसरी पारी में सिर्फ 135 रन ही बना पाई. दूसरी पारी में अफगानिस्तान के लिए सबसे अधिक रन सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरा ने बनाए. इब्राहिम जादरा ने 76 रनों की पारी खेली. दूसरी पारी में अफगानिस्तान के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए. पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर जिम्बाब्वे को यह मुकाबला अपने नाम करने के लिए 17 रनों की जरूरत थी, जिसे टीम ने आसानी से हासिल कर लिया.

IND vs ENG 4th Test: जो रूट ने बताया, आखिरी टेस्ट के लिए कैसी होगी विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम की पिच

First published: 3 March 2021, 22:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी