Home » क्राइम न्यूज़ » Selling a sofa worth 7,000 on OLX cost Rs 63,500, read how all this happened
 

OLX पर 7,000 का सोफे बेचने के चक्कर लग गया 63,500 रुपये का चूना, पढ़िए कैसे हुआ ये सब

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2021, 11:00 IST

 

एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर अपने पुराने लोहे के सोफे को बेचने की कोशिश कर रहे एक 24 वर्षीय व्यक्ति को एक साइबर अपराधियों ने चूना लगा दिया. व्यक्ति ने फोन पर खुद को ग्राहक के रूप में पेश किया और 63,500 रुपये का चूना लगा लिया. इस मामले में मीरा-भयंदर वसई-विरार कमिश्नरेट के नवघर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है और आरोपी की तलाश की जा रही है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में शिकायतकर्ता भयंदर (पूर्व) का रहने वाला है और स्थानीय नगर पालिका में लैब ऑपरेटर का काम करता है. वह अपने पुराने लोहे के सोफे को 7,000 रुपये में ऑनलाइन बेचना चाहता था, जिसके लिए उसने 16 जुलाई को एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस OLX पर एक विज्ञापन दिया.


उसी रात जालसाज ने अंधेरी के एक फर्नीचर की दुकान का मालिक बताकर उसे फोन किया. जालसाज ने कहा कि वह सोफा खरीदना चाहता है और उसने शिकायतकर्ता को अपने मोबाइल फोन पर एक क्यूआर कोड भेजा.

जालसाज ने शिकायतकर्ता को क्यूआर कोड स्कैन करने और ई-वॉलेट से 1 रुपये भेजने के लिए कहा और कहा उसे 2 रुपये प्राप्त होंगे. शिकायतकर्ता ने क्यूआर कोड को स्कैन किया और 1 रुपये भेजा और जल्द ही उसके बैंक खाते में 2 रुपये प्राप्त हुए.

फिर जालसाज ने शिकायतकर्ता को 3,500 रुपये भेजने के लिए कहा और कहा उसे 7,000 रुपये मिलेंगे. शिकायतकर्ता ने उस पर भरोसा किया और पैसे भेज दिए लेकिन जालसाज ने कहा कि उसे कुछ तकनीकी त्रुटि के कारण पैसे नहीं मिले और दूसरा क्यूआर कोड भेजा.

जालसाज झूठ बोलता रहा कि उसे पैसे नहीं मिले और वह और क्यूआर कोड भेजता रहा. शिकायतकर्ता ने उस पर भरोसा किया और क्यूआर कोड को कई बार स्कैन किया और 63,500 रुपये ट्रांसफर कर दिए. बाद में उसे एहसास हुआ कि उसे ठगा गया है जिसके बाद उसने स्थानीय पुलिस से संपर्क किया.

First published: 21 July 2021, 10:57 IST
 
अगली कहानी